Create

भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का साउथ अफ्रीका से ज्यादा टेस्ट मैच खेलना सही नहीं है, दिग्गज गेंदबाज का बयान

Nitesh
4th Test: South Africa v England, Day 2
4th Test: South Africa v England, Day 2

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्ट्जे (Anrich Nortje) ने अपनी टीम के कम टेस्ट मैच खेलने को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमें ज्यादा टेस्ट मुकाबले खेलती हैं, जबकि साउथ अफ्रीका को काफी कम ही मैच मिलते हैं जो सही नहीं है। नॉर्ट्जे के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका को भी ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का मौका मिलना चाहिए, क्योंकि अगर टीम टेस्ट मैच कम खेलेगी तो फिर रैंकिंग में ऊपर कैसे आएगी।

साउथ अफ्रीका की टीम ने 2019 से लेकर 2021 तक के बीच में केवल 18 ही टेस्ट मुकाबले खेले। जबकि बिग थ्री यानि इंडिया, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने काफी ज्यादा मैच खेले। इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा 36, भारत ने 26 और ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान 20 टेस्ट मुकाबले खेले।

स्पोर्ट्समेल से बातचीत में एनरिक नॉर्ट्जे ने कहा कि साउथ अफ्रीका के वर्तमान खिलाड़ी अपने पूर्व खिलाड़ियों जितना महान नहीं बन पाएंगे क्योंकि उन्हें मौके ही कम मिल रहे हैं। नॉर्ट्जे के मुताबिक जब आपको ज्यादा खेलने का मौका मिलेगा तभी आप कुछ कर सकते हैं।

हम एक साल में केवल 6 ही टेस्ट मैच खेल पा रहे हैं - एनरिक नॉर्ट्जे

उन्होंने कहा 'अगर हम एक साल में छह मुकाबले खेलते हैं और आप लोग साल में 15 खेलते हैं तो फिर ये बराबरी नहीं हुई। पहले के जेनरेशन के क्रिकेटर जितने बड़े खिलाड़ी बने उतने बड़े प्लेयर वर्तमान जेनरेशन के प्लेयर नहीं बन पाएंगे, क्योंकि हम तीन साल में 18 टेस्ट मैच खेल रहे हैं। हम हर फॉर्मेट में नंबर वन टीम बनना चाहते हैं। हम ज्यादा क्रिकेट खेलना चाहते हैं ना कि केवल दो मैचों की टेस्ट सीरीज।'

एनरिक नॉर्ट्जे ने आगे कहा 'खिलाड़ी खुद बहुत एक्साइटेड हैं और टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं। हम भी ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मुकाबले खेलना चाहते हैं। ये सबसे बेहतरीन फॉर्मेट है और काफी मुश्किल भी है। यहां पर हमारे तकनीक की परीक्षा होती है।'

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment