Create

दक्षिण अफ्रीका में घरेलू क्रिकेट खेल चुके खिलाड़ी को श्रीलंका ने बनाया अपना नया फील्डिंग कोच

2011 से ही कोचिंग के क्षेत्र में सक्रिय हैं रूक्स
2011 से ही कोचिंग के क्षेत्र में सक्रिय हैं रूक्स
Neeraj Pandey

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (SLC) ने नेशनल टीम के लिए नया फील्डिंग कोच नियुक्त किया है। दक्षिण अफ्रीका के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले एंटन रूक्स (Anton Roux) को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। रूक्स का कार्यकाल 07 मार्च, 2022 से ही शुरु हो गया है। रूक्स सभी नेशनल टीमों के अलावा हाई परफॉर्मेंस सेंटर में भी फील्डिंग कोच की भूमिका में नजर आएंगे।

हाई परफॉर्मेंस सेंटर को फिर से अच्छा करवे के लिए एक्सीक्यूटिव कमेटी ने A, अंडर-19 और एमर्जिंग टीमों के लिए भी नियुक्तियां की हैं। A टीम में अविश्का गुनावर्धने को हेड कोच बनाया गया है तो वहीं उपुल चांदना को फील्डिंग कोच नियुक्त किया गया है। पूर्व श्रीलंकाई ऑल राउंडर जेहान मुबारक को अंडर-19 टीम का हेड कोच बनाया गया है तो वहीं रुवान कलपागे के एमर्जिंग टीम के हेड कोच का पद दिया गया है। रुक्स के अलावा जिन भी लोगों की नियुक्ति की गई है उनका कार्यकाल 01 मार्च, 2022 से ही शुरु हो गया था।

नीदरलैंड के भी कोच रह चुके हैं रुक्स

रुक्स नीदरलैंड की पुरुष टीम के भी कोच रह चुके हैं। श्रीलंका की टीम से जुड़ने से पहले वह नॉटिंघमशायर काउंटी क्लब के असिस्टेंट फील्डिंग कोच थे। 40 साल के रुक्स का जन्म अमेरिका में हुआ था, लेकिन वह क्रिकेट खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका चले गए थे। उन्होंने 2008 से 2009 के बीच दक्षिण अफ्रीका में चार फर्स्ट-क्लास और चार लिस्ट-ए मुकाबले खेले हैं। ऑल राउंडर खिलाड़ी रुक्स ने फर्स्ट-क्लास में 63 रन बनाने के अलावा पांच विकेट लिए हैं जिसमें 41 रन देकर तीन विकेट लेना उनका पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

लिस्ट-ए में रुक्स ने 76 रन बनाए हैं और चार विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने 2011 से लेकर 2016 के बीच नीदरलैंड की टीम को कई प्रकार से कोचिंग दी है। 2016 में उन्होंने न्यूजीलैंड की घरेलू साइड ओटागो का असिस्टेंट कोच बनने के लिए नीदरलैंड को छोड़ा था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...