भारतीय खिलाड़ी ने राहुल द्रविड़ के साथ जीता 'दूसरा वर्ल्ड कप', 6 साल पहले दोनों ने मिलकर किया था कारनामा

Neeraj
भारतीय टीम और पूर्व कोच राहुल द्रविड़ (Photo Credit: Getty Images)
भारतीय टीम और पूर्व कोच राहुल द्रविड़ (Photo Credit: Getty Images)

Arshdeep Singh won 2nd World Cup with Rahul Dravid: 29 जून को बारबाडोस में भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) ने टी20 वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से मात देकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। 17 सालों बाद टीम इंडिया दूसरी बार टी20 चैंपियन बनने में सफल हो पाई। इसमें टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ की भी भूमिका अहम रही। उनकी कोचिंग में खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में अपना बेस्ट दिया और पहला वर्ल्ड कप जीता। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि अर्शदीप सिंह ने दूसरी बार द्रविड़ के साथ मिलकर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को उठाया है।

6 साल पहले भी राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर अर्शदीप सिंह ने जीता था वर्ल्ड कप

दरअसल, अर्शदीप सिंह ने कोच द्रविड़ के साथ अपना पहला वर्ल्ड कप 2018 में भारत की अंडर-19 टीम का हिस्सा रहते हुए जीता था। कप्तान पृथ्वी शॉ की अगुवाई में टीम इंडिया ने फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से शिकस्त दी थी और चौथी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। उस समय भी युवा खिलाड़ियों के टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन का श्रेय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ को ही मिला था। हालांकि, टूर्नामेंट में अर्शदीप सिंह को सिर्फ 2 मैच मुकाबले खेलने को मिले थे जिसमें उन्होंने 3 विकेट हासिल किए थे।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अर्शदीप सिंह ने की घातक गेंदबाजी

टी20 वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण में अर्शदीप सिंह ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने 8 मैचों में 12.64 की औसत से 17 विकेट हासिल किए और इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 7.16 का रहा था। 4/9 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने भारत को ख़िताब जिताने में अहम रोल अदा किया।

गौरतलब हो कि अर्शदीप को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली आगामी 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए स्क्वाड में नहीं चुना गया है। अर्शदीप को भी आराम दिया गया है। जिम्बाब्वे के खिलाफ तेज गेंदबाजों के तौर पर मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, खलील अहमद और आवेश खान को चुना गया है। भारत का यह दौरा 6 जुलाई से शुरू होगा, जबकि आखिरी मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा। सीरीज के सभी मैच हरारे में होंगे।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now