आईपीएल में आर्टिफिशियल दर्शकों की आवाज का इस्तेमाल

धोनी-रोहित
धोनी-रोहित

आईपीएल में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच पहले मैच का आगाज हो गया है। इस बार कोरोना वायरस के कारण आईपीएल खाली स्टेडियम में खेला जा रहा है। ऐसे में दर्शकों के बिना टीवी पर आईपीएल मैच देखने वालों को भी अजीब महसूस नहीं हो, इसके लिए स्टार नेटवर्क ने अनोखा प्रयोग किया। मैच के दौरान दर्शकों की कमी महसूस नहीं होने देने के लिए आर्टिफिशियल आवाज का इस्तेमाल किया गया। चौके और छक्के पर दर्शकों की तालियों से ऐसा लगता है जैसे मैदान पर बैठे दर्शक ताली बजा रहे हैं।

मुम्बई इंडियंस की बल्लेबाजी के दौरान दर्शकों की तालियाँ सुनने को मिली जो पीछे से जोड़ी गई है। हर बढ़िया शॉट के साथ ऐसा होने पर दर्शकों की कमी महसूस नहीं होती। हालांकि मैदान पर खेलने वाले खिलाड़ियों को दर्शकों की कमी नजर आएगी लेकिन टीवी पर दर्शकों को इससे बेहतर माहौल दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें: 3 टेस्ट विशेषज्ञ खिलाड़ी जो आईपीएल में सफल रहे थे

आईपीएल बंद स्टेडियम में हो रहा है

अबुधाबी के शेख जायेद स्टेडियम में बंद दरवाजों में मैच खेला जा रहा है। कोरोना वायरस को देखते हुए इस बार दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं दी गई। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मैच में मुंबई इंडियंस की पारी के दौरान दर्शकों की आवाज टीवी सेट्स पर सुनने को मिली जो पूरी तरह से कृत्रिम थी। स्टार नेटवर्क ने प्रसारण को रोचक बनाने के लिए यह आइडिया इस्तेमाल किया जो काफी कारगर भी लग रहा है।

आईपीएल इस बार यूएई के तीन मैदानों पर खेला जाएगा। इसमें 53 दिनों तक आठ टीमों के बीच स्पर्धा देखने को मिलेगी। हर टीम में मैच जिताने वाले खिलाड़ी हैं जो अपनी टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन की कोशिश करेंगे। हालांकि जीतने वाली टीम का फैसला दस नवम्बर को फाइनल मैच के बाद ही पता चलेगा। खिलाड़ियों के लिए खाली मैदान में खेलने का अलग अनुभव होगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now