Create

अफगानिस्तान के दिग्गज ने अचानक क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर चौंकाया

अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए उन्होंने अपना अहम योगदान दिया
अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए उन्होंने अपना अहम योगदान दिया

अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान (Asghar Afghan) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है और रविवार को ICC T20 World Cup में नामीबिया के खिलाफ अपना अंतिम मैच खेलेंगे। 33 वर्षीय अफगान ने छह टेस्ट, 114 एकदिवसीय मैच खेले और 74 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। उन्होंने सभी प्रारूपों में 4215 रन बनाए हैं और 115 मैचों में अफगानिस्तान का नेतृत्व किया है।

अफगानिस्तान की टीम ने जब 2018 में भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था, उस समय असगर अफगान कप्तान थे, वह अफगानिस्तान के पहले टेस्ट कप्तान रहे हैं। रेड बॉल प्रारूप में अफगान की कप्तानी में अफगानिस्तान की टीम ने 2 मैचों में जीत और 2 में हार का सामना किया है। 59 वनडे मुकाबलों में वह अफगानिस्तान के कप्तान रहे। इस दौरान 34 में जीत और 21 में हार का सामना करना पड़ा। 52 टी20 मैचों में टीम को 42 में उनकी कप्तानी में जीत मिली।

वनडे क्रिकेट में उन्होंने 2009 में स्कॉटलैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। टी20 क्रिकेट में उन्होंने 2010 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ पूरी टीम ने डेब्यू किया था। वह टी20 क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं। इस साल मार्च में अबू धाबी में जिम्बाब्वे को हराते ही उन्होंने भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। धोनी के नाम 41 जीत थी और असगर अफगान के नाम 42 जीत दर्ज हैं। टी20 क्रिकेट में बतौर कप्तान लगातार सबसे ज्यादा (46) मैच खेलने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है।

Afghanistan’s ex captain Asghar Afghan who holds the highest winning streak as a captain in T20 internationals surpassing Indian legend Ms Dhoni by one extra win, decides to bid farewell with all formats of cricket in Afghanistan’s third match against Namibia at @T20WorldCup.1/1 https://t.co/4nxfeoctjj

असगर अफगान ने अपने अंतिम टेस्ट में जिम्बाब्वे के खिलाफ 164 रन का सर्वोच्च स्कोर बनाया और हशमतुल्लाह शाहिदी (200*) के साथ 307 रन की साझेदारी की। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ी के फैसले का स्वागत किया और उनकी सेवाओं के लिए उनको धन्यवाद भी दिया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment