Create

 क्रिकेट न्यूज़: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने असगर अफगान को कप्तानी से हटाया, तीनों फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान नियुक्त

Ankit
Iदई

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने असगर अफगान को कप्तानी के पद से हटा दिया है। विश्वकप से ठीक पहले अफगानिस्तान ने तीनों प्रारूपों में अलग-अलग कप्तान बनाने का फैसला किया है। पहली बार गुलबदिन नइब, राशिद खान और रहमत शाह को क्रमश: वनडे, टी-20 और टेस्ट क्रिकेट का कप्तान बनाया है। रहमत शाह और गुलबदिन नइब पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी करेंगे जबकि राशिद खान अफगानिस्तान टीम की कप्तानी कर चुके हैं।

गुलबदिन नइब आगामी विश्वकप में अफगानिस्तान टीम की अगुवाई करेंगे। वह पहली बार अफगान टीम की कप्तानी करेंगे। गुलबदिन टीम के अनुभवी ऑल राउंडर हैं। उन्होंने अब तक अफगान टीम के लिए 51 एकदिवसीय मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 22.42 की औसत से 807 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 5 अर्धशक भी अपने नाम दर्ज किए हैं। गुलबदिन ने गेंदबाजी में 34 की औसत से 40 विकेट भी लिए हैं।

इससे पहले असगर अफगान को साल 2015 में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था। उन्हें ऑल राउंडर मोहम्मद नबी को हटाकर कप्तान बनाया गया था। उनकी कप्तानी में अफगानिस्तान ने सराहनीय प्रदर्शन किया था और अपने देश को आईसीसी से पूर्ण सदस्यता दिलवाने में अहम भूमिका निभाई थी। असगर की कप्तानी में अफगान टीम ने 31 एकदिवसीय मैचों में जीत दर्ज की है और 46 टी-20 मैचों में से 37 मैचों में जीत हासिल की है। असगर की कप्तानी में ही अफ़ग़ानिस्तान की टीम ने आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत दर्ज की थी।

अफगानिस्तान मई में स्कॉटलैंड और आयरलैंड के खिलाफ दो-दो एकदिवसीय मैच खेलेगा। आगामी विश्वकप में अफगानिस्तान अपने अभियान की शुरूआत 1 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि निरंतर बेहतर प्रदर्शन करने वाली अफगानिस्तान की टीम क्या विश्वकप में कोई उलटफेर कर पाती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं.

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment