Create

Asia Cup 2022 : 3 बदलाव जो अफगानिस्तान के खिलाफ भारत अपनी प्लेइंग XI में कर सकता है 

Neeraj
दोनों ही टीमें एशिया कप में फाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी हैं
दोनों ही टीमें एशिया कप में फाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी हैं

एशिया कप (Asia Cup) 2022 की शुरुआत होने से पहले भारत (Indian Cricket Team) को इस खिताब को जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। भारत ने एशिया कप के ग्रुप स्टेज में खेले दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए सुपर 4 में अपनी जगह आसानी से बना ली थी। लेकिन सुपर 4 में पहले पाकिस्तान के हाथों फिर श्रीलंका से मिली हार के बाद टीम इंडिया का एशिया कप का सफर लगभग खत्म हो गया था। फाइनल में भारत की जगह बनाने की जो थोड़ी उम्मीद थी, उसे भी पाकिस्तान ने बुधवार को अफगानिस्तान को हरा कर खत्म कर दी।

टीम इंडिया 8 अगस्त को एशिया कप में अपना आखिरी मैच अफगानिस्तान (Afganisthan Cricket Team) के खिलाफ खेलेगी। भले ही टीम इस टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी है लेकिन इसके बावजूद रोहित शर्मा की टीम अपने सफर का अंत जीत के साथ करना चाहेगी। सुपर 4 के अपने दोनों मैचों में टीम इंडिया की गेंदबाजी काफी कमजोर रही थी और मिडिल आर्डर के बल्लेबाजों ने भी अपनी जिम्मेदारी सही से नहीं निभाई थी, जिसका खामियाजा टीम को हार से चुकाना पड़ा था।

इस आर्टिकल में हम उन 3 बदलाव के बारे में बात करेंगे जो भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर 4 के मैच में कर सकती है।

इन 3 खिलाड़ियों को अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में भारतीय टीम में जगह मिल सकती है

#3 दीपक हूडा की जगह अक्षर पटेल

अक्षर पटेल (image - Espn)
अक्षर पटेल (image - Espn)

रविंद्र जडेजा एशिया कप में दो मैच खेलने के बाद घुटने की चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर ऑल राउंडर अक्षर पटेल को शामिल किया गया था। उन्होंने हाल में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में मिले मौकों पर शानदार प्रदर्शन भी किया था। एशिया कप से पहले भारत ने जिम्बाब्वे का दौरा किया था उस दौरे पर खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में बाएं हाथ के स्पिनर (6) ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे।

शानदार फॉर्म में होने के बावजूद अक्षर पटेल को सुपर 4 के मैचों में पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम की प्लेइंग XI में शामिल नहीं किया गया था। उनकी जगह दीपक हूडा को अहमियत दी गई जो दोनों ही मैचों में फ्लॉप साबित हुए हैं। ऐसे में भारतीय कप्तान रोहित आज के मैच के लिए अक्षर को मौका दे सकते हैं।

#2 ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक (Image - Espn)
दिनेश कार्तिक (Image - Espn)

एशिया कप के ग्रुप स्टेज में भारत ने दो मैच खेले थे और दोनों ही मैचों में दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया था। पाकिस्तान के विरुद्ध हुए पहले मैच में कार्तिक को सिर्फ एक गेंद खेलने को मिली थी जबकि हांगकांग के खिलाफ हुए मैच में कोहली और यादव ने ही मैच खत्म कर दिया था। सुपर 4 के मैचों में कार्तिक की जगह पंत को दी गई क्योंकि टीम को मिडिल ऑर्डर में एक बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत थी लेकिन पंत मौकों को भुना नहीं पाए।

वह पाकिस्तान के खिलाफ हुए अहम मैच में खराब शॉट खेलकर आउट हुए हो गए। पाकिस्तान के खिलाफ पंत सिर्फ 14 रन बना पाए थे जबकि श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 17 रनों की पारी खेली थी। अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले आज के मैच में दिनेश कार्तिक को पंत की जगह मौका मिल सकता है। यह बल्लेबाज पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में चल रहा है।

#1 युजवेंद्र चहल की जगह रवि बिश्नोई

रवि बिश्नोई (Image - Espn)
रवि बिश्नोई (Image - Espn)

सुपर 4 के अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम दो लेग स्पिनरों के साथ मैदान पर उतरी थी। पाकिस्तान के खिलाफ खेले उस मैच में चहल की खूब पिटाई हुई थी और उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में 43 रन खर्च करके सिर्फ एक विकेट निकाला था। जबकि उनके जोड़ीदार रवि बिश्नोई ने किफायती गेंदबाजी करते हुए अपने स्पेल में 26 रन देकर एक सफलता अर्जित की थी।

श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच से पहले चहल तीन मैचों में सिर्फ एक विकेट ले पाए थे। इसके बावजूद उनकी जगह बिश्नोई को टीम से बाहर किया गया। अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले आखिरी मैच में आज चहल को आराम देकर बिश्नोई को भारत की प्लेइंग XI में चुना जा सकता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment