एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच ने तोड़े व्यूवरशिप के बड़े रिकॉर्ड

Pakistan v India - DP World Asia Cup
Pakistan v India - DP World Asia Cup

एशिया कप 2022 दर्शकों के हिसाब से देखा जाए तो काफी अच्छा रहा है। टीवी और डिजिटल दर्शकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। टूर्नामेंट के पहले छह मैचों को ही 176 मिलियन फैन्स ने देखा। खास बात यह रही कि भारत और पाकिस्तान के बीच हुए पहले मुकाबले को ही 133 मिलियन फैन्स ने देखा। मिनटों के हिसाब से इसकी रीच 13.6 बिलियन रही। पिछली बार भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे ज्यादा व्यूवरशिप 2016 के एशिया कप में देखी गई थी। उस मैच की तुलना में इस बार 30 फीसदी दर्शकों का उछाल देखा गया है। यह आंकड़ा काफी बड़ा होता है।

एशिया कप से पहले स्टार स्पोर्ट्स ने कुछ एक्टिविटी भी आयोजित की। इसमें सोशल मीडिया पर हैश टैग ग्रेटेस्ट राइवलरी अहम रही। फैन्स ने अपने यादगार भारत-पाकिस्तान मुकाबलों का जिक्र वीडियो के माध्यम से सोशल मीडिया पर किया। डिजनी-स्टार के स्पोर्ट्स हेड संजोग गुप्ता ने कहा है कि रिकॉर्ड तोड़ दर्शकों का मैच देखना क्रिकेट की अद्वितीय शक्ति को दर्शाता है, जो अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर फैन्स को एक साथ लाता है। डिजनी+हॉटस्टार ने दर्शकों के विस्तार पर फोकस बढ़ाया। उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग और लोकल कवरेज पर ध्यान केंद्रित करने के साथ हमारे उच्च मार्केटिंग अभियान के कारण भारत बनाम पाक लीग मैच अब तक का सर्वोच्च रेटेड टी20I (विश्व कप मैचों को छोड़कर) बन गया है।

स्टार स्पोर्ट्स ने इस बार रवि शास्त्री और वसीम अकरम को 'शाज एंड वाज' शो के जरिये एक साथ लाने का कार्य किया। इसके अलावा 'विराट हार्ट टू हार्ट' शो भी लेकर आए जिसमें विराट कोहली का इंटरव्यू अब तक का धाकड़ इंटरव्यू बना।

भारतीय टीम एशिया कप में खेलने के बाद घरेलू मैदानों पर खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 20 सितम्बर से शुरू हो रही है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की टीम भी भारत दौरे पर आएगी। इन सीरीज के मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के अलावा डिजनी+हॉटस्टार पर किया जाएगा।

Quick Links

Edited by निरंजन
App download animated image Get the free App now