Create

"Ravindra Jadeja की फिटनेस पर टीम मैनेजमेंट को फैसला लेने की जरूरत है" - पूर्व चयनकर्ता का बड़ा बयान 

Pakistan v India - DP World Asia Cup
Pakistan v India - DP World Asia Cup

2022 एशिया कप (Asia Cup) में भारतीय टीम को अपने कई खिलाड़ियों को चोट की वजह से खोना पड़ा और उसी में से एक नाम ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का भी है। जडेजा को शुरू में दो मैच खेलने के बाद दाएं घुटने में चोट लगी और उन्हें शेष टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। उन्होंने अपनी सर्जरी कराई है और उनके टी20 वर्ल्ड कप तक फिट होने पर भी संशय बरकार है। इस बीच पूर्व भारतीय विकेटकीपर और चयनकर्ता सबा करीम (Saba Karim) ने भी जडेजा की चोट को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि टीम मैनेजमेंट और मेडिकल स्टाफ को ऑलराउंडर खिलाड़ी के वर्कलोड को मैनेज करने पर ध्यान देना चाहिए। चाहे कोई भी प्रारूप हो, वह हर प्रारूप में वैल्यू प्रदान करते हैं।

रविंद्र जडेजा के साथ चोट की समस्या पिछले साल से चल रही है। इसी वजह से उन्होंने काफी सारे मैच मिस किये हैं। आईपीएल 2022 के दौरान भी वह लीग स्टेज के अंतिम चरण के मैचों के दौरान बाहर हो गए थे। वहीँ हाल ही में ज़िम्बाब्वे दौरे से भी उन्हें बाहर होने पड़ा था और अब एशिया कप भी इस लिस्ट में जुड़ गया है।

करीम ने स्पोर्ट्स18 के शो 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' में कहा,

अभी, मुझे लगता है कि जडेजा ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीनों प्रारूपों में मूल्य जोड़ते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि आगे चलकर न केवल जडेजा बल्कि टीम मैनेजमेंट और टीम इंडिया की मेडिकल टीम को भी उनकी फिटनेस के बारे में फैसला करना होगा कि वह तीनों प्रारूपों में खेलना जारी रख सकते हैं या नहीं और अगर नहीं, तो उनका सबसे पसंदीदा विकल्प क्या है।

तीनों प्रारूप में अहम मैचों में नजर आएं रविंद्र जडेजा - सबा करीम

सबा करीम चाहते हैं कि रविंद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए वापसी करें और उसके बाद टेस्ट और अगले साल होने वाला वनडे वर्ल्ड कप भी खेलें। उन्होंने कहा,

मुझे लगता है कि भारत को घर पर चार टेस्ट मैच खेलने हैं और उन्हें दो टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ घर के बाहर खेलने हैं और ये सभी 6 टेस्ट मैच जडेजा खेलें, क्योंकि भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए फिर से क्वालीफाई करने की कोशिश कर रहा है। टीम इंडिया की मेडिकल टीम के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह इस बात को ध्यान में रखे और उनके कार्यभार का मैनेजमेंट करे ताकि कम से कम वह इन सभी छह टेस्ट मैचों के लिए उपलब्ध रहे क्योंकि वह काफी कुछ लाते हैं।
अब एक बार जब हम टेस्ट मैचों को सुलझा लेते हैं, तो मैं आईसीसी वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट्स को देखता हूं। मुझे उम्मीद है कि वह टी20 वर्ल्ड कप के लिए फिट हो जायेंगे और फिर अगले साल 50 ओवर का वर्ल्ड कप होगा। इसलिए, मुझे लगता है कि जल्द ही इन दो बड़े इवेंट्स को ध्यान में रखते हुए, मैं इन तीनों सभी में जडेजा को खेलते देखना पसंद करूंगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment