Create
Notifications

AUS v IND: 4 रिकॉर्ड जो बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली कर सकते हैं अपने नाम 

Virat Kohli 169 vs Australia in 2013-14
अखिल गुप्ता

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच गुरुवार, 6 दिसम्बर से चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच का आगाज होने जा रहा हैं। दोनों देशों के बीच सबसे पहला टेस्ट मैच एडिलेड ओवल के मैदान पर खेला जायेगा। इस टेस्ट सीरीज का इंतजार खेल प्रेमियों द्वारा लम्बे समय से किया जा रहा हैं और जैसे-जैसे गुरुवार, 6 दिसम्बर का दिन नजदीक आता जा रहा हैं, वैसे वैसे इस श्रृंखला को लेकर उत्सुकता और अधिक बढ़ती ही जा रही हैं।

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट श्रृंखला के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पर सभी की नजरें गड़ी रहेंगी। पिछले 10 से 12 सालों में विराट कोहली ने अपना एक अलग ही मुकाम हासिल किया हैं और वह काफी लम्बे समय से बेहद ही उम्दा फॉर्म से भी गुजर रहे हैं।

इस लेख के माध्यम से हम आपको चार ऐसे मुख्य आंकड़ो के बारे में बताने जा रहे हैं, जो विराट कोहली इस टेस्ट सीरीज के दौरान हासिल कर सकते हैं।

आइये डालते हैं, एक नजर ऐसे ही कुछ आंकड़ो पर :


#1 बन सकते हैं 19,000 रन

Enter caption

हाल में ही विराट कोहली ने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज दस हजार रन बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया था। ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में विराट कोहली के पास एक से बढ़कर एक रिकार्ड्स पर अपना नाम लिखवाने का शानदार मौका रहेगा।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली अभी तक कुल 18,730 रन बना चुके हैं और 19 हजार रनों के आंकड़े को छूने से मात्र 270 रन दूर हैं। 270 रन बनाने के साथ विराट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 19,000 रन बनाने वाले विश्व के 13वें और भारत के तीसरे खिलाड़ी बन जायेंगे। विराट से पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ यह कीर्तिमान अपने नाम पर दर्ज करवा चुके हैं।

#ऑस्ट्रेलिया में 1,000 टेस्ट रन बनाने का मौका

Virat Kohli in Australia 2013-14

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर मात्र आठ रन बनाने के साथ ही विराट कोहली मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने एक हजार रनों के आंकड़े को पूरा कर लेगे। अभी तक विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके ही घर में खेले 8 टेस्ट मैचो में कुल 992 रन बना चुके हैं।

इस दौरान उनके बल्ले से पांच जोरदार शतकीय पारियां भी देखने को मिली हैं और उनका सबसे बढ़िया स्कोर 169 का रहा है। विराट कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्षमण ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध उनकी ही सरजमीं पर एक हजार या उससे अधिक टेस्ट रन बना चुके हैं।

सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर 20 टेस्ट मैचों के दौरान 1,809 रन बनाये, वहीं बात अगर राहुल द्रविड़ की करे, तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर 16 टेस्ट मैचो में 1,116 रन जोड़े। वेरी वेरी स्पेशल वीवीएस लक्षमण ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध उन्हीं की धरती पर 15 टेस्ट मैचों के दौरान 1,236 रन बनाये।

#तोड़ेगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

Enter caption

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का एक और बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका रहेगा। दरअसल सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध उन्ही की सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में कुल 6 शतक लगाये हैं और बात अगर विराट कोहली की करें, तो कोहली अभी तक ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कुल पांच शतकीय पारियां खेल चुके हैं।

ऐसे में अगर विराट कोहली चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान सिर्फ दो शतक बनाने में कामयाबी हासिल कर पाते हैं, तो सचिन तेंदुलकर के 6 शतको के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देगे।

इतना ही नहीं विराट कोहली अगर वाकई में दो शतक बनाने में सफल रहते हैं, तो एक कैलंडर ईयर में सबसे अधिक शतक लगाने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेगे। एक कैलंडर ईयर में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर ही दर्ज हैं। सचिन ने सन 1998 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 12 शतक लगाने थे और विराट कोहली इस साल कुल 10 शतक लगा चुके हैं।

#कुमार संगकारा का रिकॉर्ड भी खतरे में

Virat Kohli with Kumar Sangakkara

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार कुमार संगकारा का रिकॉर्ड भी खतरे में नजर आ रहा हैं। दरअसल हम एक कैलंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं। यह विश्व रिकॉर्ड कुमार संगकारा के नाम पर दर्ज हैं।

कुमार संगकारा ने साल 2014 में एक कैलंडर ईयर में सर्वाधिक 2,868 रन बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया था और मौजूदा कैलंडर ईयर में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 2,476 रन बना चुके हैं। बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान अगर विराट कोहली 392 रन बनाने में सफल रह पाते हैं, तो कुमार संगकारा का यह विश्व रिकॉर्ड तोड़ कर अपने नाम कर लेगे।

इतना ही नहीं विराट कोहली मात्र 24 रन बनाने के साथ ही इस साल कैलंडर ईयर में अपने 2,500 रनों के आंकड़े को भी छू लेंगे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...