भारत के खिलाफ खेलने आने वाली ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका टीमों के कार्यक्रम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप से पहले कंगारू टीम आएगी
टी20 वर्ल्ड कप से पहले कंगारू टीम आएगी

भारतीय टीम (Indian Team) 20 सितंबर से 11 अक्टूबर के बीच ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ तीन टी20 और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन टी20 तथा इतने ही वनडे की एक श्रृंखला खेलेगी। टी20 वर्ल्ड कप से पहले ये मुकाबले खेले जाएंगे। इसके बाद 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमें भारत में खेलने के लिए आएंगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैच क्रमश: 20, 23 और 25 सितंबर को मोहाली, नागपुर और हैदराबाद में खेले जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मुकाबले 28 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच तिरुवनंतपुरम, गुवाहाटी और इंदौर में खेले जाएंगे, जबकि इसके बाद एकदिवसीय मैच 6 से 11 अक्टूबर के बीच लखनऊ, रांची और दिल्ली में खेले जाएंगे।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए पहली पसंद के भारतीय खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाएंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों देश अपनी दूसरी टीमों को वनडे सीरीज के लिए मैदान पर उतार सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे का कार्यक्रम

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का कार्यक्रम

पहला टी20 मैच, 20 सितम्बर (मोहाली)

दूसरा टी20 मैच, 23 सितम्बर (नागपुर)

तीसरा टी20 मैच, 25 सितम्बर (हैदराबाद)

दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे का कार्यक्रम

पहला टी20 मैच, 28 सितम्बर (तिरुवनंतपुरम)

दूसरा टी20 मैच, 2 अक्टूबर (गुवाहाटी)

तीसरा टी20 मैच, 4 अक्टूबर (इंदौर)

पहला वनडे मैच, 6 अक्टूबर (लखनऊ)

दूसरा वनडे मैच, 9 अक्टूबर (रांची)

तीसरा वनडे मैच, 11 अक्टूबर (दिल्ली)

भारत के लिए यह कोई नई बात नहीं है, क्योंकि इससे पहले भी दूसरी स्ट्रिंग टीमों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उतारा जा चुका है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे के दौरान भी ऐसा हो सकता है। बीसीसीआई की हमेशा योजना रही है कि उनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए काफी सारे खिलाड़ी तैयार रहें। आने वाले समय में ऐसा भी देखने को मिल सकता है कि भारत की एक टीम टेस्ट मैच खेल रही हो, वहीँ उसी समय दूसरी टीम वनडे या टी20 क्रिकेट खेल रही हो। एक समय में दो राष्ट्रीय टीमों को तैयार करने पर बीसीसीआई काम कर रही है।

Quick Links

Edited by निरंजन