कैमरन बैनक्रॉफ्ट के टेस्ट स्क्वाड में ना चुने जाने के पीछे की वजह आई सामने, चीफ सिलेक्टर ने सैंडपेपर वाली घटना का किया जिक्र 

PMs XI v Pakistan - Tour Match: Day 2
PMs XI v Pakistan - Tour Match: Day 2

मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज (AUS vs WI) के खिलाफ आगामी वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए अलग-अलग स्क्वाड का ऐलान किया। सभी की नजर टेस्ट स्क्वाड पर थी, क्योंकि इसमें हाल ही में संन्यास लेने वाले डेविड वॉर्नर की जगह ओपेनिंग बल्लेबाज के नाम का खुलासा होने वाला था। इस रेस में कैमरन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) का नाम काफी चर्चा में था लेकिन उन्हें निराश होना पड़ा। स्क्वाड में मैट रेनशॉ की वापसी हुई, जबकि अनुभवी स्टीव स्मिथ बतौर ओपनर नजर आएंगे।

बैनक्रॉफ्ट को ना चुने जाने से सभी को काफी हैरानी भी हुई और कुछ लोग इसे 2018 में हुए सैंडपेपर स्कैंडल से जोड़कर देख रहे हैं। हालाँकि, ऑस्ट्रेलियाई चीफ सिलेक्टर जॉर्ज बेली ने इससे पूरी तरह इंकार किया और कहा कि बैनक्रॉफ्ट को ना चुने जाने का फैसला पूरी तरह से क्रिकेट पर आधारित है।

दाएं हाथ के ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट का घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन रहा है लेकिन इसके बावजूद वह चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में नाकाम रहे। ऑस्ट्रेलिया के शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट के पिछले और मौजूदा सीजन में भी वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। बैनक्रॉफ्ट ने पिछले सीजन 900 से भी ज्यादा रन बनाये थे, वहीं इस सीजन भी उनके नाम 500 से ज्यादा रन दर्ज हैं।

ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक,टेस्ट स्क्वाड से कैमरन बैनक्रॉफ्ट की गैरमौजूदगी के बारे में जब जॉर्ज बेली से पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि स्पष्ट रूप से, नहीं। मैंने इसे कैमरन के साथ कई मौकों पर साझा किया है। पैनल के नजरिए से इस पर कभी चर्चा नहीं की गई। यह पूरी तरह से क्रिकेट से जुड़ा फैसला है। टीम का कोई भी सदस्य नहीं है जिसे कैम के खेलने से कोई समस्या होगी, हमें निश्चित रूप से इसके साथ कोई समस्या नहीं है। मुझे निराशा होगी अगर लोग इसे एक कारण के रूप में देख रहे थे। मैं आप और कैम के सामने दोहराते हुए यही कह सकता हूँ कि ऐसा ना कभी था, ना कभी होगा।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम

पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लैबुशेन, नाथन लायन, मिचेल मार्श, मैट रेनशॉ, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar