Create
Notifications

मेलबर्न टेस्ट मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया 195 रन पर आउट, भारत को भी लगा शुरुआती झटका

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
सावन गुप्ता

मेलबर्न टेस्ट मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 195 रन पर ही आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया लेकिन खेल के पहले दिन ही कंगारू टीम 195 रन बनाकर सिमट गई। जवाब में भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 36 रन बना लिए हैं।

पहला सेशन

पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सिर्फ 10 रन पर ही उन्होंने अपना पहला विकेट गंवा दिया। जो बर्न्स बिना खाता खोले आउट हो गए। मैथ्यू वेड ने 30 रनों की तेज पारी खेली लेकिन 35 के स्कोर पर वो भी आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका तब लगा जब दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। लंच के समय तक मार्नस लैबुशेन 26 और ट्रेविस हेड 4 रन बनाकर क्रीज पर थे।

दूसरा सेशन

दूसरे सेशन में कंगारू टीम ने 65/3 से आगे खेलना शुरु किया। मार्नस लैबुशेन और ट्रेविस हैड ने शानदार तरीके से पारी को आगे बढ़ाया और तेजी से रन भी बनाए। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 86 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। इस साझेदारी को जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा। 124 के स्कोर पर ट्रैविस हेड बुमराह की गेंद पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठे। उन्होंने 38 रनों की पारी खेली। इसके बाद डेब्यू कर रहे मोहम्मद सिराज ने मार्नस लैबुशेन को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराकर अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल किया। लैबुशेन 48 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। दूसरा सेशन खत्म होने तक कैमरन ग्रीन 6 और कप्तान टिम पेन बिना खाता खोले क्रीज पर थे।

तीसरा सेशन

चायकाल के बाद बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की पारी सिमटने में ज्यादा देर नहीं लगी। सबसे पहले कैमरन ग्रीन 155 के स्कोर पर आउट हुए और उन्होंने 12 रन बनाए। इसके बाद कप्तान टिम पेन रन आउट होने से बाल-बाल बचे लेकिन वो इसका फायदा नहीं उठा सके और 13 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर हनुमा विहारी को कैच थमा बैठे। ऑस्ट्रेलिया के पुछल्ले बल्लेबाजों ने एक बार फिर भारतीय टीम को थोड़ा परेशान किया। 164 पर 8वां विकेट गिरने के बाद आखिरी 2 विकेट ने मिलकर 31 रन जोड़े। नाथन लियोन ने निचले क्रम में 20 रन बनाए। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 4 और रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट चटकाए।

जवाब में बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका बिना कोई रन बनाए ही लग गया। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल बिना खाता खोले मिचेल स्टार्क के पहले ही ओवर में आउट हो गए। हालांकि इसके बाद अपना डेब्यू कर रहे शुभमन गिल और अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने पारी को संभाल लिया। दोनों बल्लेबाजों के बीच अभी तक 36 रनों की साझेदारी हो चुकी है। शुभमन गिल 28 और चेतेश्वर पुजारा 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

संक्षिप्त स्कोर

ऑस्ट्रेलिया - पहली पारी 195/10

भारत - पहली पारी 36/1*


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...