AUS vs IND: 3 खिलाड़ी जो अगले टेस्ट में मोहम्मद शमी की जगह ले सकते हैं

टी नटराजन
टी नटराजन

भारतीय टीम (Indian Team) को मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) के चोटिल होकर ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर होने के कारण बड़ा झटका लगा है। मोहम्मद शमी गेंदबाजी के अहम सदस्य थे। पहले टेस्ट में मोहम्मद शमी सफल नहीं रहे लेकिन सीनियर गेंदबाज होने के नाते टीम में उनके रहने से मजबूती थी। जसप्रीत बुमराह के ऊपर मोहम्मद शमी के जाने से ज्यादा जिम्मेदारी आई है। भारतीय टीम मैनेजमेंट को भी मेलबर्न में होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए सोचना पड़ेगा।

इशांत शर्मा पहले से ही चोटिल होकर बाहर हो गए हैं, ऐसे में भारतीय टीम को ऐसे गेंदबाज की जरूरत है, जो कंगारू बल्लेबाजों को परेशान करने के अलावा उन्हें रोकने में भी सफल हो। हालांकि भारत के पास स्पिन आक्रमक बेहतर है लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर धाकड़ तेज गेंदबाजों का होना जरूरी हो जाता है।

टीम इंडिया के पास अन्य सभी युवा गेंदबाज हैं। दो स्पिनरों को खिलाने का फ़ॉर्मूला भी अगले टेस्ट मैच में अपनाया जा सकता है लेकिन तेज गेंदबाजी में तीन नाम होने ही चाहिए। जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव का खेलना तय है लेकिन यह देखना होगा कि मोहम्मद शमी की जगह तीसरा गेंदबाज कौन होगा। इस आर्टिकल में तीन गेंदबाजों के बारे में बताया गया है, जो शमी की जगह ले सकते हैं।

3 गेंदबाज मोहम्मद शमी की जगह आ सकते हैं

मोहम्मद सिराज

Australia A v India - Tour Match: Day 2
Australia A v India - Tour Match: Day 2

मोहम्मद सिराज घरेलू क्रिकेट में लाल गेंद से बेहतर गेंदबाजी करते हैं। ऑस्ट्रेलिया में भी उन्होंने अभ्यास मैचों में अच्छी गेंदबाजी की है और वहां की परिस्थितयों से भी वाखिफ हो गए हैं। अगले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी की जगह लेने के लिए उनमें क्षमता है। वह टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

नवदीप सैनी

नवदीप सैनी
नवदीप सैनी

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए दूसरे अभ्यास मैच में नवदीप सैनी ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी। इसके अलावा सैनी के पास गति और उछाल दोनों हैं। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को परेशान करने में वह पूरी तरह से सक्षम हैं। देखा जाए तो सैनी को टीम में शामिल करने के ज्यादा आसार नजर आ रहे हैं।

टी नटराजन

टी नटराजन
टी नटराजन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले टी नटराजन को मोहम्मद शमी की जगह टीम में शामिल कर अंतिम एकादश का हिस्सा बनाया जा सकता है। इस समय नटराजन की लाइन सटीक है और वह बेहतरीन फॉर्म में भी हैं। उन्हें टीम में लाकर भारतीय टीम मैनेजमेंट ऑस्ट्रेलिया की टीम को भी चौंकाने का काम कर सकता है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment