AUS vs IND: टेस्ट सीरीज के लिए अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ने दी भारतीय टीम को सलाह

भारतीय टीम
भारतीय टीम

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम की असली परीक्षा टेस्ट सीरीज में होगी। इसे लेकर भारतीय टीम के कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने रणनीति बताई है। अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए जरूरी कुछ बातें बताई हैं। दोनों दिग्गजों ने अलग-अलग बातें कही लेकिन भारतीय टीम इन्हें अपनाकर जीत का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

एक वेबिनार में अनिल कुंबले ने कहा कि भारतीय टीम टेस्ट सीरीज की शुरुआत पिंक बॉल मैच से करेगी। भारतीय टीम को इसे जीतने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम के ऊपर दबाव बनाया जा सकता है। इसके बाद पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे की तरह भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में विजय हासिल कर सकती है। टेस्ट सीरीज में भारत को बढ़त बनाने की तरफ ध्यान देने की जरुरत अनिल कुंबले ने बताई।

भारतीय टीम को राहुल द्रविड़ की सलाह

राहुल द्रविड़ ने टेस्ट सीरीज के लिए सबसे अहम चीज बल्लेबाजी बताई है। राहुल द्रविड़ का मानना है कि भारतीय बल्लेबाजों को टिककर चेतेश्वर पुजारा की तरह बल्लेबाजी करने का प्रयास करना चाहिए। इससे टीम जीत सकती है। द्रविड़ ने ऐसा इसलिए कहा है क्योंकि पुजारा ने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में तीन शतक जड़े थे। भारतीय टीम को उस समय टेस्ट सीरीज जिताने में पुजारा का अहम योगदान रहा था।

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की टीम 17 दिसम्बर को एडिलेड में पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी। यह डे-नाईट टेस्ट मैच होगा और भारतीय टीम का विदेशी धरती पर पहला डे-नाईट मुकाबला होगा। देखने वाली बात यही होगी कि टीम इंडिया इस मैच में कैसा खेल दिखाती है।

भारतीय टीम
भारतीय टीम

पहले टेस्ट मैच में नियमित कप्तान विराट कोहली रहेंगे। इसके बाद वह पत्नी की डिलेवरी के लिए भारत लौट आएँगे। इस स्थिति में टीम की कमान उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों में होगी। रहाणे ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ अभ्यास मैच में शतक जड़ा था।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment