AUS vs IND: भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती, सिडनी टेस्ट ड्रॉ 

Enter caption

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराकर पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत ली। सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन बारिश के कारण एक भी गेंद का खेल नहीं हो सका और मैच ड्रॉ हो गया। भारत ने एडिलेड और मेलबर्न में टेस्ट जीते थे, वहीं ऑस्ट्रेलिया को पर्थ टेस्ट में जीत मिली थी। गौरतलब है कि भारतीय टीम, ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम है।

सिडनी टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 622/7 का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में सिर्फ 300 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और उन्हें फॉलोऑन के लिए बुलाया गया। चौथे दिन जब दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 6/0 था, तभी मैच खराब रोशनी के कारण रुका और उसके बाद मैच में एक भी गेंद का खेल नहीं हो सका।

चेतेश्वर पुजारा को मैच में 193 रन की शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ़ द मैच और सीरीज में तीन शतक के साथ 521 रन बनाने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सीरीज में एक भी शतक नहीं लगा और उनकी तरफ से सबसे ज्यादा 258 रन मार्कस हैरिस ने बनाये, जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे।

जसप्रीत बुमराह और नाथन लायन ने सीरीज में सबसे ज्यादा 21-21 विकेट लिए। मोहम्मद शमी 16 विकेटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

दोनों टीमों के बीच अब 12 जनवरी से तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मैच सिडनी में खेला जाएगा। दूसरा मैच 15 जनवरी को एडिलेड और तीसरा मैच 18 जनवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज से पहले खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

भारत: 622/7

ऑस्ट्रेलिया: 300 एवं 6/0

ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट सीरीज की सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Quick Links

App download animated image Get the free App now