Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

AUS vs IND, चौथा टेस्ट: चौथे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

FEATURED WRITER
आँकड़े
Modified 20 Dec 2019, 20:49 IST

Enter caption

भारत ने सिडनी टेस्ट की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 300 रनों पर ऑल आउट करके उन्हें फॉलोऑन करने पर मजबूर कर दिया। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर जब 6/0 था, तब खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा और पूरे दिन के खेल में सिर्फ 25.2 ओवर का खेल ही हो पाया। आखिरी दिन भारत को जीत के लिए 10 विकेट लेने हैं, लेकिन एक बार फिर बारिश और खराब रोशनी खेल को खराब कर सकती है। ऑस्ट्रेलिया अभी भी भारतीय टीम से 316 रन पीछे है और सिडनी का खराब मौसम उन्हें हार से बचा सकता है।

आइये नज़र डालते हैं चौथे दिन बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# 1988 के बाद पहली बार किसी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में फॉलोऑन दिया। 1988 में इंग्लैंड ने सिडनी में ही ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन के लिए बुलाया था। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को आखिरी बार 2005 ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में इंग्लैंड ने आखिरी बार फॉलोऑन के लिए कहा था। 

# भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में दूसरी बार फॉलोऑन के लिए बुलाया। संयोग से इससे पहले 1986 में 6 जनवरी को ही सिडनी टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था। 

# विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने छठी बार किसी टीम को फॉलोऑन दिया और उसमें से पांच मैच भारत ने पारी के अंतर से जीता था। 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ फतुल्लाह टेस्ट ड्रॉ रहा था और सिडनी टेस्ट के ड्रॉ होने की सम्भावना ज्यादा है।

# ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में भारत (322 रन) ने सबसे बड़ी बढ़त लेने का रिकॉर्ड बनाया। एशिया के बाहर भारत के नाम सबसे बड़ी बढ़त का रिकॉर्ड 373 है, जो उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रॉस आइलेट टेस्ट में बनाया था।

# कुलदीप यादव (5/99) ने सिर्फ दूसरी बार पारी में पांच विकेट लिया और ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे विदेशी चाइनामैन गेंदबाज बने। उनसे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के जॉनी वार्डल (5/79, सिडनी 1955) ने बनाया था।


ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट सीरीज की सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Published 06 Jan 2019, 12:42 IST
Advertisement
Fetching more content...