Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

भारत की यादगार जीत के बीच धोनी का बड़ा रिकॉर्ड टूटा, अजिंक्य रहाणे ने चौंकाते हुए रचा इतिहास 

भारतीय टीम ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत
भारतीय टीम ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत
EXPERT COLUMNIST
Modified 29 Dec 2020
न्यूज़

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में 8 विकेट से हराया। मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीतने के लिए 70 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे भारत ने 2 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 195 रनों पर ढेर हो गई, जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 200 रनों पर सिमट गई, जिसके बाद भारत को 70 रनों का लक्ष्य मिला था। भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे को उनकी शानदार शतकीय पारी और कप्तानी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

आइये नज़र डालते हैं दूसरे टेस्ट में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

-) भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह 100वां टेस्ट खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने जहां 43, तो भारत ने 29 मुकाबले जीते हैं। दोनों टीमों के बीच खेले गए 27 मैच ड्रॉ रहे और एक मैच टाई भी रहा है।

-) भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न टेस्ट में 8 विकेट से हराया, भारत से बाहर किसी भी ग्राउंड में सबसे ज्यादा जीत (4) का रिकॉर्ड।

-) भारतीय टीम ने 2010 के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए विदेश में कोई टेस्ट जीता है। इससे पहले भारत ने अगस्त 2010 में श्रीलंका को कोलंबो में 5 विकेट से हराया था।

-) मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 2008-09 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली टीम पहले गेंदबाजी करके कोई मैच जीती है। दक्षिण अफ्रीका ने 2008 में ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य का पीछा करते हुए शिकस्त दी थी।

-) अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने तीन टेस्ट मैच खेले हैं और तीनों में ही भारतीय टीम को जीत मिली। महेंद्र सिंह धोनी के बाद रहाणे बतौर कप्तान पहले तीन टेस्ट जीतने के बाद दूसरे कप्तान बने हैं।

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

-) अजिंक्य रहाणे को मेलबर्न टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेलने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। यह दूसरा मौका है जब मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले टीम का कप्तान प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। अजिंक्य रहाणे से पहले 1999 में सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

Advertisement

-) अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक लगाया और जब भी उन्होंने शतकीय पारी खेली है भारत को हार का सामना नहीं करना पड़ा है। 9 मैचों में टीम को जीत मिली, तो 3 मुकाबले ड्रॉ रहे।

-) रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में बाएं हाथ के बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा बार आउट करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ा।

-) शुबमन गिल और मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में अपना पहला टेस्ट खेला। यह दोनों भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 297 और 298वें खिलाड़ी बने हैं।

-) अजिंक्य रहाणे ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले 5वें भारतीय कप्तान बने हैं। उनसे पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन (एडिलेड 1991/92), सचिन तेंदुलकर (मेलबर्न, 1999-00), सौरव गांगुली (गाबा, 2003-04), विराट कोहली (एडिलेड, सिडनी 2014-15, पर्थ 2018-19) ने शतक लगाया है। हालांकि यह पहला मौका है जब भारतीय कप्तान द्वारा ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने के बाद टीम को जीत मिली।

Published 29 Dec 2020, 13:10 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now