Create
Notifications

AUS v IND : दूसरे वनडे मैच में खिलाड़ियों की रेटिंग

Enter caption
विनय प्रताप
visit

भारत ने एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शॉन मार्श के बेहतरीन शतक की बदौलत भारत के सामने 299 रनों का लक्ष्य रखा। भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 49.2 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ा और 104 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी 55 और दिनेश कार्तिक 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

यहां हमने दूसरे वनडे में दोनों टीमों के सभी 11 खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर रेट किया है:

ऑस्ट्रेलिया

आरोन फिंच : 1/10

भारतीय टीम ने एक बार फिर आरोन फिंच की कमजोरी का फायदा उठाकर उन्हें आउट किया। भुवनेश्वर कुमार की अंदर आती गेंद को खेलने के फेर में फिंच अपना विकेट गंवा बैठे। उनकी कप्तानी, खासकर तब जब कोहली क्रीज़ पर थे तब काफी रक्षात्मक रही।

एलेक्स कैरी : 3/10

कैरी एक बार फिर शानदार शुरुआत को नतीजे तक ले जाने में नाकाम रहे। वह शमी की चौंकाने वाली शॉर्ट गेंद का शिकार हो गए और 18 रन जोड़कर ही पवेलियन लौट गए।

उस्मान ख्वाजा : 4/10

ख्वाजा अपनी छोटी सी पारी के दौरान काफी आक्रामक नज़र आये मगर वह जडेजा की शानदार फील्डिंग का शिकार हो गए। उनका प्रदर्शन औसत रहा।

शॉन मार्श : 9/10

मार्श ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए एक ऐसी बेहतरीन पारी खेली जिसकी उनसे उम्मीद की जा रही थी। उन्होंने अधिकांश बल्लेबाजों के साथ साझेदारी करते हुए 123 गेंदों पर 131 रनों की पारी खेली।

मार्कस स्टोइनिस : 8/10

स्टोइनिस ने इस मैच में मार्श के साथ साझेदारी करते हुए पिछले मैच का प्रदर्शन दोहराने की कोशिश की। हालांकि वह महज 36 रन बनाकर शमी की गेंद का शिकार हो गए। गेंदबाजी की बात की जाए तो उन्होंने रोहित शर्मा का विकेट झटकते हुए नौ ओवर में 46 रन देकर किफायती गेंदबाजी की।

ग्लेन मैक्सवेल : 8/10

मैक्सवेल ने अपने बल्लेबाजी क्रम के हिसाब से अपनी क्षमताओं का बेहतरीन उपयोग किया। उन्होंने 37 गेंदों में 48 रनों की तेज पारी खेली। मैक्सवेल ने गेंदबाजी में भी हाथ आजमाते हुए अंबाती रायडू का विकेट चटकाया। उन्होंने चार ओवर में 4 की औसत से किफायती गेंदबाजी की।

रिचर्डसन : 6/10

रिचर्डसन के लिए भी मैच बेहतर रहा, उन्होंने 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए 58 रन दिए। उन्होंने शतकवीर विराट कोहली का विकेट झटक कर अपनी टीम में मैच में लौटने की उम्मीद जगाई ।

नाथन लियोन : 5/10

दोनों टीमों के अग्रणी स्पिनर गेंदबाजों के लिए दिन काफी हद तक समान रहा। कुलदीप यादव और नाथन लियोन दोनों ही कोई विकेट नहीं ले सके। हालांकि लियोन ने भारतीय टीम के रन रेट पर लगाम लगाए रखी। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पारी में दो गेंदों पर लगातार एक चौका और एक छक्का जड़ा।

पीटर सिडल : 2/10

पीटर सिडल भी कोई विकेट नहीं चटका सके। वह भारतीय टीम के रनरेट पर भी लगाम कसने में नाकाम रहे, उन्होंने 8 ओवर में 58 रन खर्च किये।

जेसन बेहरनडॉर्फ : 6/10

बेहरनडॉर्फ ने धवन का विकेट चटकाकर अपना काम बखूबी निभाया। हालांकि वह और कोई विकेट नहीं ले सके।

Enter caption

शिखर धवन : 5/10

पहले मैच में शून्य पर आउट हुए धवन ने दूसरे मैच में कुछ शानदार स्ट्रोक लगाए। लेकिन इस दौरान वह बेहरनडॉर्फ की गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने 28 गेंदों में 32 रन बनाने के साथ साथ दो कैच भी लपके।

रोहित शर्मा : 4/10

पहले मैच में शानदार शतक जड़ने के बाद रोहित शर्मा ने इस मैच में टिककर खेलने की कोशिश की। हालांकि वह ज्यादा देर नहीं टिक सके और 52 गेंदों में 43 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने एक कैच भी छोड़ा

विराट कोहली : 9/10

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शानदार शतक ठोक कर भारतीय टीम को जीत की दहलीज पर खड़ा किया। कप्तान कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 24वां शतक लगाया , वहीं ये उनका कुल 39वां शतक था। उन्होंने 112 गेंदों में 104 रन बनाए।

अंबाती रायडू : 4/10

टीम में चौथे नम्बर पर अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहे रायडू ने एक और मौका गंवा दिया। वह जितनी भी देर क्रीज़ पर रहे , उनके ऊपर खतरा मंडराता रहा। उनकी 36 गेंदों में 24 रन की पारी का अंत ग्लेन मैक्सवेल ने किया।

महेंद्र सिंह धोनी : 8/10

पहले मैच में अपने स्ट्राइक रेट के कारण आलोचनाओं का शिकार हुए धोनी ने इस मैच में अर्धशतक लगाया। पारी के अंत मे उनका स्ट्राइक रेट 100 के ऊपर रहा। अपने धीमे स्ट्राइक रेट के बावजूद धोनी धीरे-धीरे स्कोरबोर्ड को आगे बढाते रहे।

दिनेश कार्तिक : 7/10

कार्तिक जब छठे स्थान पर बल्लेबाजी करने आये तो भारतीय टीम की स्थिति खतरे में लग रही थी। कार्तिक की 14 गेंदों में 25 रन की पारी ने भारत को आसानी से जीत दिलाने में मदद की।

रविंद्र जडेजा : 7/10

जडेजा ने शानदार फील्डिंग कर उस्मान ख्वाजा को चलता किया। उन्होंने 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए 49 रन खर्च किये और पीटर हैंड्सकोम्ब का विकेट झटका।

भुवनेश्वर कुमार : 8/10

भुवनेश्वर कुमार इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते नज़र आये। उन्होंने शुरुआत में फिंच को आउट कर टीम को बेहतरीन लय प्रदान की। वहीं उन्होंने डेथ ओवरों में विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल और शॉन मार्श का विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा स्कोर बनाने से रोका। उन्होंने अपने स्पेल में 45 रन देते हुए 4 विकेट लिए।

कुलदीप यादव :3/10

इस मैच में भारतीय टीम के अग्रिम पंक्ति के गेंदबाज कुलदीप यादव कोई विकेट नहीं ले सके। वह शुरुआती ओवरों में किफायती रहे मगर अंतिम ओवर में दो छक्के खाकर 66 रन खर्च कर दिए।

मोहम्मद शमी : 7/10

शमी भारतीय टीम के तीसरे तेज़ गेंदबाज की जगह ले सकते हैं। दोनों ही मैचों में उन्होंने ज्यादा रन नहीं दिए, और साथ ही विकेट भी झटके हैं।

मोहम्मद सिराज़ : 2/10

मोहम्मद सिराज़ के लिए अपना पहला ही एकदिवसीय मैच निराशाजनक रहा। 10 ओवर में 76 रन खर्च करते हुए वह अपने पहले ही मैच में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

Get Cricket News In Hindi Here.

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now