Create
Notifications

AUS vs IND, दूसरा वन-डे: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज में की 1-1 से बराबरी

Enter caption
Naveen Sharma

एडिलेड में खेले गए दूसरे वन-डे में भारत ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 298 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने पचासवें ओवर की दूसरी गेंद पर 4 विकेट खोकर 299 रन बनाए और मैच जीत लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। आरोन फिंच एक बार फिर बढ़िया खेल दिखाने में नाकाम रहे और 6 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट भुवनेश्वर कुमार ने झटका। टीम इंडिया में मोहम्मद सिराज को भी शामिल किया गया। इसके बाद दूसरे ओपनर बल्लेबाज एलेक्स कैरी भी 18 रन के निजी स्कोर पर चलते बने, उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट किया। शॉन मार्श और उस्मान खवाजा ने मोर्चा सँभालते हुए तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। खवाजा को 21 रन के निजी स्कोर पर जडेजा ने रन आउट किया। इस वक्त कुल स्कोर 83 रन था। यहां से शॉन मार्श ने मोर्चा सँभालते हुए टिककर बल्लेबाजी की। इसके बाद एक बार फिर दो बल्लेबाज जमने के बाद आउट हुए, पीटर हैंड्सकोम्ब (20) और मार्कस स्टोइनिस (29) के विकेट गिरने के समय स्कोर 189 रन था।

Enter caption

मार्श ने अपना सातवां शतक बनाने के अलावा मैक्सवेल के साथ मिलकार छठे विकेट के लिए बेहतरीन 94 रन जोड़े। उन्होंने 48 रन बनाए और भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हुए। मार्श भी 131 रन बनाकर भुवनेश्वर का शिकार हुए। पचासवें ओवर में भी भुवनेश्वर कुमार की पहली गेंद पर पीटर सिडल (0) आउट हो गए। इस समय कुल स्कोर 286 रन था। अंतिम ओवर में 12 रन आए और कंगारूओं का कुल स्कोर 50 ओवर में 9 विकेट पर 298 रन तक पहुंचा। भुवनेश्वर कुमार ने 4 और मोहम्मद शमी ने 3 विकेट झटके।

लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारत के लिए तेजी से 47 रन जोड़े। धवन अच्छी शुरुआत के बाद 32 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रोहित शर्मा (43) और विराट कोहली ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। रोहित के आउट होने के समय स्कोर 101 रन था। वहां से कोहली ने अम्बाती रायडू के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े, रायडू को 24 रन के निजी स्कोर पर मैक्सवेल ने चलता किया। विराट कोहली एक छोर पर खड़े होकर रन बनाते रहे, उन्हें महेंद्र सिंह धोनी के रूप में एक बार फिर मजबूत साझेदार मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़े। अपना 39वां वन-डे शतक पूरा करने के बाद कोहली 104 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। इस समय कुल स्कोर 242/4 था। महेंद्र सिंह धोनी के क्रीज पर होने से जीत की उम्मीदें बरकरार थी और दूसरे छोर पर दिनेश कार्तिक भी थे। दोनों ने मिलकर बेहतरीन साझेदारी करते हुए अंतिम ओवर में की दूसरी गेंद पर 299 रन बनाकर मैच 6 विकेट से भारत की झोली में डाल दिया। धोनी ने 54 गेंद में नाबाद 55 और कार्तिक ने 14 गेंद में नाबाद 25 रन बनाए। बेहरनड्रॉफ, रिचर्डसन, मैक्सवेल और स्टोइनिस को 1-1 विकेट मिला, विराट कोहली मैन ऑफ़ द मैच रह।


Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...