Create

AUS vs IND, दूसरा टेस्ट: पहले दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

Enter caption

पर्थ के नए ऑप्टस स्टेडियम में आज से शुरू हुए दूसरे टेस्ट के पहले दिन स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 277/6 का स्कोर बना लिया था। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहले दिन मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड एवं आरोन फिंच ने अर्धशतक लगाया, वहीं भारत की तरफ से इशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने सबसे ज्यादा दो-दो विकेट लिए।

आइये नज़र डालते हैं पहले दिन बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# पर्थ का नया ऑप्टस स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट आयोजित करने वाला 10वां और विश्व का 117वां ग्राउंड बना। भारत (27) के नाम सबसे ज्यादा टेस्ट ग्राउंड का रिकॉर्ड है और इसके बाद पाकिस्तान (16) और दक्षिण अफ्रीका (11) का नंबर आता है। सबसे ज्यादा टेस्ट ग्राउंड के मामले में ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर है।

# भारतीय टीम चौथी बार बिना किसी विशेषज्ञ स्पिनर के टेस्ट खेलने उतरी। पर्थ टेस्ट में तेज़ गेंदबाजों के तौर पर जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी टीम में मौजूद हैं। इससे पहले 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट (कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, सुब्रतो बैनर्जी एवं मनोज प्रभाकर) में, 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्ट (ज़हीर खान, इशांत शर्मा, उमेश यादव एवं विनय कुमार) में और 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट (इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या) में भारतीय टीम बिना विशेषज्ञ स्पिनर के उतरी थी।

# विराट कोहली की कप्तानी में भारत के बाहर भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी करते हुए एक भी टेस्ट नहीं जीता है।

# उमेश यादव ने शॉन मार्श को टेस्ट क्रिकेट में आठ बार आउट किया है। गौरतलब है कि शॉन मार्श को टेस्ट में इससे ज्यादा बार किसी ने आउट नहीं किया है, वहीं उमेश यादव ने भी इससे ज्यादा बार किसी को आउट नहीं किया है।

ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट सीरीज की सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment