AUS vs IND: चौथा टेस्ट मैच जीतते ही विराट कोहली बना देंगे 4 बड़े रिकॉर्ड

Enter caption

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच 03 जनवरी से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। यह टेस्ट पिंक टेस्ट है जो 2009 के बाद से प्रत्येक वर्ष न्यू ईयर के बाद सिडनी में खेला जाता है। पिंक टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा की बीवी जेन मैक्ग्रा की याद में खेला जाता है जिनकी मृत्यु 2008 में ब्रेस्ट कैंसर की वजह से हुई थी।

भारत इस सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाए हुए है। इस सीरीज को जीतने के लिए भारत को सिडनी में होने वाले पिंक टेस्ट को जीतना अति आवश्यक है। इस मैच को जीतते ही विराट कोहली कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

चौथा टेस्ट जीतते ही कोहली बना देंगे यह 4 प्रमुख रिकॉर्ड -

#1. चौथा टेस्ट मैच जीतते ही विराट कोहली भारत के पहले कप्तान हो जाएंगे जिन्होंने भारत के बाहर दो टेस्ट सीरीज में 3 से अधिक मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाया है। पिछले वर्ष उनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। ऐसा करके वो 76 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

#2. चौथा टेस्ट मैच जीतने के बाद विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान हो जाएंगे जिन्होंने एशिया के बाहर किसी सीरीज में 3 जीत हासिल की हो। वो इस मामले में मंसूर अली पटौदी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ जाएंगे। पटौदी ने 1967-68 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-1 से सीरीज पर कब्जा किया था।

#3. चौथा टेस्ट मैच जीतते ही विराट कोहली भारत के बाहर 11 टेस्ट मैच जीतने के सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़कर विदेशों में भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन जाएंगे।

#4. चौथा टेस्ट मैच जीतते ही विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की सरजमीं पर एक सीरीज में 3 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाकर सबसे सफलतम एशियाई कप्तानों में अपना नाम दर्ज कर लेंगे।

ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट सीरीज की सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Quick Links

App download animated image Get the free App now