ऑस्ट्रेलिया vs दक्षिण अफ्रीका टी-20 विश्व कप हेड टू हेड रिकॉर्ड्स

Last Modified Nov 7, 2022 16:00 IST


आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका 2 मैचों में आमने-सामने आए हैं। इन 2 मैचों में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा है और दोनों ही मैच जीतने में सफल रहा है । ऑस्ट्रेलिया द्वारा पोस्ट किया गया उच्चतम स्कोर 147 रन है जबकि दक्षिण अफ्रीका द्वारा पोस्ट किया गया उच्चतम स्कोर 146 है जब ये दोनों टीमें विश्व कप में आपस में भिड़ी हैं। दक्षिण अफ्रीका द्वारा पोस्ट किया गया सबसे कम टोटल 118 है और 121 ऑस्ट्रेलिया द्वारा पोस्ट किया गया सबसे कम योग है। आखरी बार 2021 में जब दोनों टीमें आमने-सामने भीजी थीं तोह ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी ने दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाजों को घुटने पर ला खड़ा किया था ।



दक्षिण अफ्रिका बनाम ऑस्ट्रेलिया हेड टू हेड टी20 विश्व कप रिकार्ड्स


विजेतामार्जिनविपक्षीमैच तिथिस्टेडियम
ऑस्ट्रेलिया05 विकेटों’ सेदक्षिण अफ्रीकाटी20 विश्व कप 2012कोलोंबो, श्री लंका
ऑस्ट्रेलिया08 विकेट सेदक्षिण अफ्रीकाटी20 विश्व कप 2021अबू धाबी, दुबई


टी20 विश्व कप 2012


आर प्रेमदासा स्टेडियम खेले गए इस मुकाबले में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ़्रीकी टीम को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया और शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया । पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत काफी खराब रहिरही और पहला झटका उन्हें बिना किसी स्कोर पर लगा जब लेवी बिना खता खोले डोहर्टी का शिकार हो गए । पावरप्ले ओवेरो में ही अफ़्रीकी टीम के तीन सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे, 6 ओवरों के समाप्ति के बाद दक्षिण अफ्रिका का स्कोर 33-3 था जिसके बाद डुमिनी ने संभलकर बल्लेबाजी की पर ज्यादा देर तक क्रीज़ पर टिक नहीं सके और 31 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए ।


पीटरसन और बेह्रादीन ने छठवें विकेट के लिए 45 रन जोड़े जिसके बदौलत दक्षिण अफ्रिका 146 के टोटल तक पहुँच गया ।


टोटल का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रलियाई टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए लक्ष्य का पीछा मात्र 13.5 ओवेरों में ही पूरा कर लिया । पहला विकेट जल्दी खोने के बाद वाटसन और हस्सी ने 99 रनों कि साझेदारी करते हुए ऑस्ट्रलिया को 8 विकेट से जीत दिलाई । वाटसन ने शानदार 70 रन बनाए तो वहीँ हस्सी ने 45 रन बनाए । शेन वाटसन को अपने शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ थे मैच चुना गया ।



टी20 विश्व कप 2021


ऑस्ट्रेलिया ने अपने आईसीसी विश्व कप 2021 अभियान की शुरुआत अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में अपने सुपर 12, ग्रुप 1 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट से जीत के साथ की।ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने शुरुआती विकेट लेकर दक्षिण अफ्रिका को बैकफूट पर ढकेल दिया। मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और एडम ज़म्पा ने दो-दो विकेट लिए, जबकि ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिया।


प्रोटीज के लिए, एडेन मार्कराम ने 36 गेंदों में 40 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को जैसे-तैसे 118 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलियाई चेस भी कुछ ख़ास नहीं रही और शुरूआती झटके जल्दी लगे, फिंच और डेविड वार्नर सस्ते में पवेलियन में लौट गए। लेकिन स्टीव स्मिथ के 34 गेंदों पर 35 रन ने ऑस्ट्रलियाई पारी को संभाला, फिर मार्कस स्टोइनिस और मैथ्यू वेड ने फिनिशिंग टच देते हुए ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से जीत दिलाई। प्प्रोटीज के लिए एनरिक नॉर्टजे ने दो विकेट लिए।

App download animated image Get the free App now