ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को एकतरफा अंदाज में हराया, दर्ज की दूसरी सबसे बड़ी टेस्ट जीत

Australia v South Africa - Women
Australia v South Africa - Women's Test Match: Day 3

पर्थ में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका (AUS-W vs SA-W) को एक पारी और 284 रनों से हराया एवं महिला टेस्ट क्रिकेट में दूसरी सबसे जीत का रिकॉर्ड बनाया। 499 के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 215 का स्कोर बनाकर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल सदरलैंड (3/19, 210 और 2/11) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, बेथ मूनी तीनों फॉर्मेट के प्रदर्शन के आधार पर प्लेयर ऑफ द सीरीज बनीं।

दूसरे दिन के स्कोर 67/3 से दक्षिण अफ्रीका ने 42वें ओवर में 100 रन पूरे किये लेकिन 109 के स्कोर पर टीम को चौथा झटका लगा और तज़मीन ब्रिट्स 31 रन बनाकर एलिस पेरी का शिकार बनीं। डेलमी टकर अपना अर्धशतक पूरा करने में कामयाब रहीं और क्लो ट्रायन के साथ मिलकर लंच तक कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया।

लंच के बाद, डेलमी टकर के रूप में दक्षिण अफ्रीका ने पांचवां विकेट गंवाया और वह 64 रनों की पारी खेलकर 156 के स्कोर पर 73वें ओवर में आउट हुईं। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आईं नदीन डी क्लर्क अपना खाता भी नहीं खोल पाईं। सिनालो जाफ्ता ने 9 रन बनाये और 181 के स्कोर पर पवेलियन लौटीं। क्लो ट्रायन ने अपना अर्धशतक पूरा किया और एन एमलाबा के साथ मिलकर चाय के समय स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया।

इन दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी हुई लेकिन 95वें ओवर में 213 के स्कोर पर ट्रायन आउट हो गईं और उनकी पारी 64 रनों पर समाप्त हुई। एमलाबा भी 15 रन बनाकर 214 के स्कोर पर चलती बनीं। 98वें ओवर में अयंदा ह्लुबी (0) के रूप में दक्षिण अफ्रीका ने अपना अंतिम विकेट खोया और पारी समाप्त हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से किम गार्थ, डार्सी ब्राउन, एश्ली गार्डनर और एनाबेल सदरलैंड को दो-दो विकेट मिले।

गौरतलब हो कि इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में सिर्फ 76 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने एनाबेल सदरलैंड के दोहरे शतक की बदौलत 575/9 का स्कोर बनाकर 499 रनों की विशाल बढ़त हासिल की थी, जो निर्णायक भी साबित हुई।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar