दक्षिण अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत, दूसरे वनडे में दिग्गज खिलाड़ी ने जबरदस्त प्रदर्शन से पलटा मैच

Australia v South Africa - Women
Australia v South Africa - Women's ODI Series: Game 2

सिडनी में खेले गए मुकाबले (AUS-W vs SA-W) में दक्षिण अफ्रीका ने DLS की मदद से 84 रनों से जीत दर्ज की और ऑस्ट्रेलिया को पहली बार वनडे फॉर्मेट में हराकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की। बारिश से प्रभावित मुकाबले में पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने निर्धारित 45 ओवर में 229/6 का स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया को 234 का संशोधित लक्ष्य मिला। जवाब में कंगारू टीम 29.3 ओवर में 149 का स्कोर बनाकर ढेर हो गई, जो उसका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे कम वनडे टोटल भी है। दक्षिण अफ्रीका की मरिज़ाने कैप (87 गेंद 75 और 3/12) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और पारी की तीसरी ही गेंद पर कप्तान लॉरा वोल्वार्ट खाता खोले बिना ही आउट हो गईं। दूसरी ओपनर तजमीन ब्रिट्स और एने बॉश ने अर्धशतकीय साझेदारी की और स्कोर को 50 के पार पहुँचाया। इस साझेदारी को एनाबेल सदरलैंड ने तोड़ा और ब्रिट्स 21 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। बॉश ने 46 गेंदों में 44 रनों की पारी खेली और 71 के स्कोर पर आउट हुईं। सुने लूस (19) और नदीन डी क्लर्क (14) के साथ मिलकर मरिज़ाने कैप ने क्रमशः 46 और 36 रन जोड़े, जिससे स्कोर 150 के पार पहुंचा।

कैप ने 61 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और 75 रनों की पारी खेलकर 198 के स्कोर पर आउट हुईं। क्लो ट्रायन ने एलिज़-मारी मार्क्स (2*) के साथ मिलकर 31 रनों की अविजित साझेदारी की और स्कोर को 220 के पार पहुँचाया। ट्रायन ने 37 रनों की नाबाद पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मेगन शूट और एश्ली गार्डनर ने दो-दो विकेट लिए।

Australia v South Africa - Women's ODI Series: Game 2
Australia v South Africa - Women's ODI Series: Game 2

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को शुरूआती झटके लगे और टीम ने 37 के स्कोर तक अपने 4 प्रमुख बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। कप्तान एलिसा हीली 4 और बेथ मूनी खाता खोले बिना आउट हो गईं। वहीं, फिबी लिचफील्ड ने 14 और एलिस पेरी ने 2 रन बनाये। ताहलिया मैक्ग्रा ने एनाबेल सदरलैंड (1) के साथ स्कोर को 50 के पार पहुँचाया लेकिन सदरलैंड 58 के स्कोर पर चलती बनीं। मैक्ग्रा ने 26 गेंदों में 22 रन बनाये और 14वें ओवर में 71 के स्कोर पर सातवें विकेट के रूप में आउट हुईं। इस स्कोर पर अलाना किंग भी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गईं।

ऐसा लग रह था कि टीम 100 का स्कोर भी नहीं बना पायेगी लेकिन एश्ली गार्डनर (35) के साथ किम गार्थ ने 77 रन जोड़े एवं महिला वनडे में नौवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाकर स्कोर को 148 तक पहुँचाया। मेगन शूट सिर्फ 1 रन बना पाईं और 149 के स्कोर पर अंतिम विकेट के रूप में आउट हुईं। गार्थ ने नाबाद 42 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मरिज़ाने कैप ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, एलिज़-मारी मार्क्स, नदीन डी क्लर्क और वनडे डेब्यू करने वाली अयंदा ह्लुबी ने दो-दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar