कैमरन ग्रीन ने किया जानलेवा बीमारी का खुलासा, काफी सालों से हैं शिकार 

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन
ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए IPL 2024 में खेलने को तैयार कैमरन ग्रीन (Cameron Green) ने एक बड़ा खुलासा किया है। ग्रीन ने बताया है कि वह बचपन से ही क्रोनिक किडनी रोग का शिकार हैं।

कैमरन ग्रीन के मुताबिक उनको यह समस्या जन्म के समय ही हो गई थी। उनको लेकर अनुमान लगाया गया था कि वह 12 वर्ष से अधिक जीवत नहीं रह पायेंगे। कैमरन ग्रीन ने अभी तक इस बीमारी के बारे में अपने साथी खिलाड़ियों को भी नहीं बताया था।

7 क्रिकेट को दिए इंटरव्यू में कैमरन ग्रीन ने बताया,

जब मैं पैदा हुआ था, तब मेरे माता- पिता को बताया गया था कि मुझे क्रोनिक किडनी रोग है। इसके लक्षण भी साफ़ नहीं दिखाई देते हैं। यह सिर्फ अल्ट्रासाउंड के माध्यम से पता चलता है। क्रोनिक किडनी रोग मूल रूप से किडनी के स्वास्थ्य कार्य की एक प्रगतिशील बीमारी है। दुर्भाग्य से, मेरी किडनी अन्य किडनी की तरह रक्त को फ़िल्टर नहीं करती है।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने क्रोनिक किडनी रोग के प्रभाव के बारे में बताया और कहा,

मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानता हूं कि मैं क्रोनिक किडनी रोग से शारीरिक रूप से उतना प्रभावित नहीं हूं, जितना कि अन्य लोग इस बीमारी से प्रभावित होते हैं। क्रोनिक किडनी रोग के पांच चरण होते हैं। चरण एक सबसे कम गंभीर होता है और जबकि चरण पांच सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। सौभाग्य से मैं दूसरे चरण में हूं लेकिन अगर आप इस समस्या की पर्याप्त देखभाल नहीं करते हैं तो आप अंतिम चरण में भी जा सकते हैं।

अभी तक के करियर में केवल एक बार क्रोनिक किडनी रोग के चलते ग्राउंड में परेशान हुआ था - कैमरन ग्रीन

कैमरन ग्रीन के मुताबिक न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए उनको इस बीमारी से तकलीफ तब महसूस हुई थी, जब उन्होंने 50 ओवर फील्डिंग के बाद 89 रन की पारी खेली थी। उन्हें बल्लेबाजी करते समय दर्द महसूस हुआ था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar