सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की तुलना को लेकर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का बड़ा बयान, बताया कौन है वनडे में बेहतर 

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की तुलना अक्सर होती रहती है
सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की तुलना अक्सर होती रहती है

भारत के दो दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विराट कोहली (Virat Kohli) की तुलना अक्सर होती रहती है। वहीं, इनकी तुलना में फैंस के साथ-साथ क्रिकेट के दिग्गज भी एकमत नहीं हैं। सचिन ने काफी कम उम्र में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और अपने करियर का अंत क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ी के रूप में किया। वहीं, सचिन को अपना आदर्श मानने वाले कोहली अभी भी खेल रहे हैं और एक के बाद एक कई बड़े कीर्तिमान बना चुके हैं। इन दोनों की तुलना में अक्सर यह बता पाना मुश्किल है कि कौन बेहतर है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट ओपनर उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने विराट कोहली को वनडे फॉर्मेट में सचिन तेंदुलकर से बेहतर बताया है और इसके पीछे खास वजह का भी जिक्र किया है।

फॉक्स क्रिकेट के साथ इंटरव्यू में, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय बल्लेबाज को इस लिस्ट में टॉप पर मौजूद मास्टर-ब्लास्टर से बेहतर बताया है। उन्होंने कहा,

मैं कहने जा रहा हूं कि विराट कोहली वनडे में सचिन तेंदुलकर से बेहतर हैं। अगर आप आंकड़ों पर ध्यान दें, तो कोहली ने तेंदुलकर के शतकों की संख्या लगभग पूरी कर ली है और उनके मुकाबले काफी कम मैच भी खेले हैं। जब मैं बड़ा हुआ तो सचिन बेंचमार्क थे, लेकिन कोहली अभी जो कर रहे हैं, किसी ने भी खेल में ऐसा नहीं किया है।

सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतकों के रिकॉर्ड से विराट कोहली सिर्फ तीन शतक दूर

वनडे में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। उन्होंने 463 मैचों में 18426 रन बनाये और इस दौरान 49 शतक भी जड़े। वहीं, विराट कोहली ने अभी तक खेले 284 मुकाबलों में 13239 रन बनाये हैं और उनके नाम 47 शतक दर्ज हैं । कोहली को सबसे ज्यादा शतक के रिकॉर्ड को नाम करने के लिए सिर्फ तीन बड़ी पारियों की जरूरत है और उनके पास ऐसा करने के लिए अभी काफी समय भी है। आंकड़ों को देखें, तो वनडे में कोहली सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने 205 पारियों में ऐसा किया था, जबकि सचिन ने 259 पारियां खेली थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now