Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट न्यूज़: महिला अंपायर क्लेयर पोलोसैक ने पुरुषों के वनडे में अंपायरिंग करके रचा इतिहास

ANALYST
न्यूज़
27 Apr 2019, 22:42 IST

Claire Polosak

ऑस्ट्रेलिया की महिला अंपायर क्लेयर पोलोसैक ने शनिवार को वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन 2 में ओमान और नामीबिया के बीच वांडरर्स क्रिकेट ग्राउंड, विंडहोक में खेले गए फाइनल मुकाबले में अंपायरिंग करके इतिहास रच दिया। पोलोसैक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पुरुषों के मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनीं। आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर के माध्यम से इसकी जानकारी दी।

इससे पहले क्लेयर पोलोसैक ऑस्ट्रेलिया में होने वाले बिग बैश लीग टूर्नामेंट में एडिलेड स्ट्राइकर्स और मेलबर्न स्टार्स के बीच हुए मुकाबले में पॉल विल्सन के साथ अंपायरिंग कर चुकी हैं।

क्लेयर पोलोसैक ने अपने जीवन मे कभी क्रिकेट नहीं खेला और कई बार वो अंपायरिंग के लिए दिए गए परीक्षाओं में फेल भी हुईं, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अंततः उन्होंने वो कर दिखाया जिसकी उन्हें चाहत थी। वह इंग्लैंड में आयोजित आईसीसी टी20 महिला वर्ल्ड कप 2018 के सेमीफाइनल के अलावा 15 से अधिक महिला क्रिकेट मैचों में अंपायरिंग कर चुकी हैं।

31 वर्षीय क्लेयर पोलोसैक ने अपने बारे में बताते हुए कहा, ''मैंने कभी क्रिकेट नहीं खेला, जो कि कई लोगों के लिए बहुत रोचक होता है। मैंने क्रिकेट हमेशा फॉलो किया। मेरे पिता ने मुझे अंपायर बनने के लिए प्रेरित किया। मैं एग्जाम में कई बार फेल हुई, लेकिन मैं अंपायर बनना चाहती थी और इसके लिए मैंने कड़ी मेहनत भी की।''

गौरतलब हो कि क्लेयर पोलोसैक पिछले दो साल से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के डेवलपमेंट अंपायर पैनल में हैं और इससे पहले वो पुरुष क्रिकेट में प्रथम 'थर्ड अंपायर' की भूमिका निभा चुकी हैं। इस बार उन्हें प्रमुख अंपायर बनाया गया है, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि बड़ा मौका होने पर वो अपनी तैयारियों में कोई बदलाव नहीं करेंगी।

नामीबिया के वांडरर्स क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन 2 का फाइनल मुकाबला खेला गया जिसमें नामीबिया ने ओमान को 145 रनों से हराया।

इसी के साथ ही नामीबिया के विंडहोक में 20 से 27 अप्रैल तक खेली गई 6 टीमों की आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीज़न 2 टूर्नामेंट के अंक तालिका में टॉप चार में रहने वाली नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी और यूएसए को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेलने का दर्ज़ा मिल गया है।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...