ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का हुआ ऐलान, दिग्गज बल्लेबाज बना विजेता 

बाबर आजम के लिए पिछला साल काफी अच्छा रहा
बाबर आजम के लिए पिछला साल काफी अच्छा रहा

आईसीसी (ICC) अवार्ड्स की घोषणा का दौर जारी है और इसी क्रम में आज वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर की घोषणा हुयी। इस अवार्ड के विजेता के रूप में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को चुना गया। आजम ने 2021 में बल्ले के साथ काफी कमाल किया था और उसी के फलस्वरूप उन्हें विजेता चुना गया। आपको बता दें उनके साथ कई दिग्गज खिलाड़ियों के बीच इस अवार्ड की होड़ थी लेकिन उन्होंने सभी को पीछे छोड़ते हुए बाजी मारी।

बाबर आजम को पिछले साल ज्यादा वनडे मैच खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन उन्होंने जितने भी मैच खेले, उसमें बेहतरीन खेल दिखाया। बाबर ने पिछले साल 6 वनडे मैचों में उन्होंने 67.50 की औसत से 405 रन बनायें जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल रहा। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 108 का रहा।

पाकिस्तान की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में बाबर का अहम योगदान रहा था। सीरीज के पहले मैच में 274 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान के लिए बाबर ने शतक बनाया था और अंतिम मैच में भी 82 गेंदों में 94 रन बनाए थे।

इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अकेले संघर्ष किया था। उन्होंने 3 मैचों में 177 रन का योगदान दिया था लेकिन अन्य बल्लेबाजों ने उनका साथ नहीं दिया था।

दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली बनीं ICC महिला वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर

आईसीसी ने महिला वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का भी ऐलान कर दिया और इस अवार्ड के विजेता के रूप में दक्षिण अफ्रीका की धाकड़ बल्लेबाज लिजेल ली को चुना गया। 2021 में लिजेल का बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन था। पिछले साल लिजेल ली ने 11 मैचों में 90.28 की बेहतरीन औसत से 632 रन बनाए। इसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल रहे। ली वनडे में पिछले साल सर्वश्रेष्‍ठ रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज भी थी। इस बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से उनको विजेता चुना गया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar