Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: भारतीय टीम की बैकअप खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन

Enter caption
Modified 03 Mar 2019, 19:14 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

2019 वर्ल्ड कप 2019 करीब आ रहा है और भारतीय वनडे टीम वर्तमान में दुनिया की शीर्ष टीमों में से एक हैं। इस मेगा टूर्नामेंट में भारत को खिताब के प्रबल दावेदारों में से एक माना जा रहा है। 

लेकिन प्लेइंग इलेवन में खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ 11 खिलाड़ियों के बारे में अभी संशय बरकरार है। आइये पहले भारत की विश्व कप टीम के संभावित 11 खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और बुमराह।

सम्भवतः विश्व कप में भारत की यही प्लेइंग इलेवन होगी, लेकिन चोट किसी भी खेल का एक अनिवार्य हिस्सा है। विश्व कप से पहले भारतीय खिलाड़ी आईपीएल में भी खेलेंगे, ऐसे में चोट लगने की संभावना तो बनी रहेगी।

तो यहां हम जानेंगे नियमित खिलाड़ियों के चोटिल होने पर उनके बैकअप के तौर पर किन खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिल सकता है: 

नियमित ओपनर्स: शिखर धवन और रोहित शर्मा 

बैकअप ओपनर्स: केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे 

Related image

केएल राहुल पिछले काफी समय से भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं और टीम प्रबंधन ने यह साफ़ कर दिया है कि उन्हें विश्व कप में एक बैक-अप सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किया जा सकता है। वहीं अजिंक्य रहाणे पिछले कुछ समय से भारत की वनडे टीम का हिस्सा नहीं हैं लेकिन वह टेस्ट टीम का हिस्सा ज़रूर रहे जहां उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

हालांकि इसमें तो कोई दो राय नहीं है कि विश्व कप में रोहित शर्मा और शिखर धवन ही भारत के नियमित सलामी बल्लेबाज होंगे लेकिन इनके बैक-अप के तौर पर राहुल और रहाणे की जोड़ी होगी।

यह दोनों बल्लेबाज़ भी इस समय बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं, केएल राहुल तकनीकी रूप से मजबूत हैं और इस समय बढ़ियाा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं रहाणे को विदेशी पिचों पर शानदार बल्लेबाज़ के लिए जाना जाता है, ऐसे में इंग्लैंड में होने वाले इस विश्व कप में यह दोनों खिलाड़ी धवन और रोहित के आदर्श प्रतिस्थापन होंगे।

Advertisement

नंबर 3: विराट कोहली (कैप्टन) 

बैकअप: शुभमन गिल

Image result for virat kohli

कप्तान विराट कोहली का वर्ल्ड कप में चोटिल होना हर एक भारतीय प्रशंसक के लिए बड़ा झटका होगा। हालांकि भारतीय टीम ने कोहली के बिना एशिया कप ओर निदाहस ट्रॉफी जीती, लेकिन विश्व कप पूरी तरह से एक अलग टूर्नामेंट है।

इस मेगा टूर्नामेंट में भारतीय टीम की जीत या हार काफी हद तक दिल्ली के इस खिलाड़ी के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी। लेकिन, चोटिल होने की स्थिति में शुभमन गिल को नंबर 3 पर आजमाया जा सकता है। हालाँकि 19 वर्षीय पंजाब का खिलाड़ी विराट के बल्लेबाज़ी कौशल के आस-पास भी नहीं है, फिर भी, इस युवा खिलाड़ी ने घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

1 / 3 NEXT
Published 03 Mar 2019, 19:14 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit