Create

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने घरेलू सीजन के लिए 32 सदस्यीय शुरुआती टीम का किया ऐलान

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने आगामी घरेलू श्रृंखलाओं के लिए अपनी 32 सदस्यीय शुरुआती टीम का ऐलान कर दिया है। बांग्लादेश को जिम्बाब्वे और श्रीलंका के साथ त्रिकोणीय सीरीज खेलनी है और इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला भी खेलनी है। 27 दिसंबर से बांग्लादेश की टीम इसके लिए अपनी तैयारी शुरु कर देगी। टीम का चयन पूरी तरह से हाल के प्रदर्शन को देखते हुए किया गया है। बांग्लादेश प्रीमियर लीग और राष्ट्रीय क्रिकेट लीग में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को जगह दी गई है। यही वजह है कि टीम में कई सारे युवा खिलाड़ी जगह बनाने में सफल रहे हैं, वहीं सीनियर खिलाड़ियों ने भी अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है। बांग्लादेश का प्रदर्शन घरेलू पिचों पर तो अच्छा रहा है लेकिन विदेशों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश को अभी अपना मुख्य कोच भी चुनना है। चंदिका हथुरुसिंघा के इस्तीफा देने के बाद ये जगह खाली हो गई। हथिरुसिंघा श्रीलंका क्रिकेट टीम से जुड़ गए हैं। ऐसे में बांग्लादेश को जल्द से जल्द कोच का भी ऐलान करना होगा।
बांग्लादेश क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता मिन्हाजुल अबेदीन ने क्रिकबज्ज से बातचीत में बताया कि वो जानते हैं कि टीम से कितनी उम्मीदें हैं और जो टीम चुनी गई है उसके पास काबिलियत है। उन्होंने कहा कि जब हम शुरुआती टीम चुनने बैठे तो हमने फैसला किया कि हमारे पास जितने भी विकल्प हैं उसे हम मौका देंगें। ये हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण होगा, क्योंकि हमें लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरना होगा। खिलाड़ियों के ऊपर भी दबाव होगा क्योंकि पिछले कुछ समय से वो लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। इसलिए हमें सारे विकल्प तैयार रखने होंगे ताकि किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर कोई दिक्कत ना हो। मिन्हाजुल ने कहा कि इससे वर्तमान खिलाड़ियों पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव भी रहेगा। उन्होंने बताया कि चयनकर्ता युवा ऑफ स्पिनर मेंहदी हसन के प्रदर्शन से काफी प्रभावित हैं। मेंहदी हसन ने इस साल अपना पहला बीपीएल खेला था और कोमिला विक्टोरियंस के लिए खेलते हुए उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी। वहीं दूसरे लेफ्ट ऑर्म स्पिनर नजमुल इस्लाम अपू ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद लंबे समय से उन्हें बांग्लादेश क्रिकेट टीम में जगह नहीं मिल रही थी।
मिन्हाजुल ने कहा कि ये बात सही है कि हम कुछ ऐसे खिलाड़ियों को टीम में शामिल नहीं कर पा रहे थे जो कि घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। इसकी वजह ये थी कि वर्तमान खिलाड़ी काफी अच्छा खेल दिखा रहे थे, इसलिए उनको शामिल करना मुश्किल था। लेकिन अब हमने उन खिलाड़ियों को टीम में जगह दी है। उन्होंने कहा कि अनामुल जैसे खिलाड़ियों ने नेशनल क्रिकेट लीग में जिस तरह प्रदर्शन किया उसने हमें सोचने पर मजबूर कर दिया। इसके अलावा और भी कई खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया। अब हम अंतर्राष्ट्रीय टीमों के खिलाफ उनको मौका देकर उनकी काबिलियत को जांचना चाहते हैं। मिन्हाजुल ने कहा कि हम टीम में ज्यादा बदलाव नहीं करना चाहते हैं लेकिन कुछ खिलाड़ियों के मन में इस तरह की सोच भी नहीं लाना चाहते हैं कि वे टीम में अपनी जगह एकदम पक्की समझें। गौरतलब है बांग्लादेश ने घरेलू टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका दौरे पर उसे बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था।
बांग्लादेश की शुरुआती 32 सदस्यीय टीम इस प्रकार है: तमीम इकबाल, इमरुल कायेस, लिटन दास, अनामुल हक, नाजमुल इस्लाम अपू, मोमिनुल हक, सदमान इस्लाम, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमदुल्लाह, नासिर हुसैन, मोसद्दीक हुसैन, सब्बी रहमान, मोहम्मद मिथुन, सौम्या सरकार, मशर्फे मोर्तजा, मुस्तफ़ीजुर रहमान, तस्कीन अहमद, शफीअुल इस्लाम, अबू हैदर, अबू जाहेद, सुबाशीष रॉय, रुबेल हुसैन, अबुल हसन, कामरुल इस्लाम, ताइजुल इस्लाम, मेंहिदी हसन, नाजमुल इस्लाम शान्तो, सुजामुल इस्लाम, अरिफुल हक, मेंहदी हसन, मोहम्मद सैफुद्दीन।

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment