बांग्लादेश का FTP आया सामने, दो दशक में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में खेलेंगे टेस्ट मैच

New Zealand v Bangladesh - 2nd Test: Day 2
New Zealand v Bangladesh - 2nd Test: Day 2

2023 से 2027 के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा घोषित किए गए फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) में बांग्लादेश को सभी फुल मेंबर्स के खिलाफ सीरीज खेलने का मौका मिलेगा। FTP की घोषणा इसलिए की जाती है ताकि सभी देशों के अलग-अलग फॉर्मेट में होने वाली द्विपक्षीय सीरीज कंफर्म हो सकें। बांग्लादेश किसके खिलाफ सीरीज खेलेगी यह तय हो चुका है, लेकिन सभी सीरीज के तारीख अभी तय नहीं हो पाए हैं।

जून 2023 में बांग्लादेश को आयरलैंड का दौरा करना है जिसके बाद वे अफगानिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेंगे। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्हें दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। 2024 में भी उनका कार्यक्रम काफी व्यस्त है जिसमें वे श्रीलंका और जिम्बाब्वे को होस्ट करेंगे। इसके अलावा वे अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत के खिलाफ अवे सीरीज खेलेंगे।

2023-25 के बीच होने वाली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेंगे तो वहीं वेस्टइंडीज के दौरे पर भी जाएंगे। वेस्टइंडीज में वे दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेंगे। 2025-27 वाली टेस्ट चैंपियनशिप में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अवे टेस्ट सीरीज खेलनी है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इन टीमों के खिलाफ खेलेगी बांग्लादेश

2023-25 वाली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में बांग्लादेश को न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलनी है। इसके अलावा वे भारत, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के दौरे पर भी जाएंगे। 2025-27 के चैंपियनशिप में उन्हें इंग्लैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलनी है। इस चक्र में उन्हें ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ अवे सीरीज खेलनी है।

लगभग दो दशक में यह पहला मौका होगा जब बांग्लादेश को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट खेलने का मौका मिलेगा। आखिरी बार बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कोई टेस्ट मैच 2003 में खेला था। कुल मिलाकर बांग्लादेश को कई कड़ी चुनौतियां मिलने वाली हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar