Create

बांग्लादेश ने रचा इतिहास, हर फॉर्मेट में 100वां मैच जीतने वाली मात्र तीसरी टीम बनी

Nitesh
बांग्लादेश क्रिकेट टीम
बांग्लादेश क्रिकेट टीम

बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Cricket Team) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बांग्लादेश की टीम सभी फॉर्मेट्स में अपना 100वां मैच जीतने वाली तीसरी टीम बन गई है। बांग्लादेश ने हरारे में खेले गए टी20 मुकाबले में जिम्बाब्वे (Zimbabwe Cricket Team) को 8 विकेट से हराकर ये बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। ये उनका 100वां टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला था और इसमें जीत हासिल करके उन्होंने इतिहास रच दिया।

बांग्लादेश ने अपना 100वां वनडे मैच 2004 में भारत के खिलाफ ढाका में खेला था। उस समय भारतीय टीम में कई बड़े दिग्गज खिलाड़ी थे। इस मैच में एम एस धोनी ने भारतीय टीम की तरफ से ओपनिंग भी की थी। हालांकि आफताब अहमद ने बांग्लादेश की तरफ से जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को 100वें वनडे मुकाबले में जीत दिला दी थी।

इसके 13 साल बाद कोलंबो के पी सारा ओवल में बांग्लादेश ने अपने 100वें टेस्ट मैच में भी जीत हासिल की। बांग्लादेश ने इस मुकाबले में श्रीलंका को हराया। इस मैच में तमीम इकबाल ने अपना अहम रोल निभाया और शाकिब अल हसन ने दोनों पारियों को मिलाकर कुल 6 विकेट चटकाए। इस मैच में जीत हासिल करके बांग्लादेश ने सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराया था।

बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को पहले टी20 में 8 विकेट से हराया

वहीं जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में जीत हासिल करके उन्होंने अपने 100वें टी20 में भी जीत दर्ज करने का बड़ा रिकॉर्ड बनाया। पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की टीम 19 ओवरों में 152 रन बनाकर सिमट गई। जवाब में बांग्लादेश ने 7 गेंद शेष रहते 2 विकेट पर 153 रन बनाकर मैच जीत लिया। सौम्य सरकार को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने धाकड़ शुरुआत की। मोहम्मद नईम और सौम्य सरकार ने मिलकर पहले विकेट के लिए 102 रन जोड़े। यहीं से बांग्लादेश की जीत तय हो गई थी।

बांग्लादेश की टीम ने जिम्बाब्वे दौरे पर यह पांचवीं जीत हासिल की है। एक टेस्ट मैच के बाद तीन एकदिवसीय मैचों में भी टीम को जीत मिली थी। टी20 सीरीज में भी मेहमान टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा था।

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment