बांग्लादेश के गेंदबाज को भारत के खिलाफ आक्रामक जश्न मनाना पड़ा भारी, ICC ने दी सजा 

मरुफ मृधा ने भारत के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करके पांच विकेट लिए थे
मारूफ मृधा ने भारत के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करके पांच विकेट लिए थे

बांग्‍लादेश अंडर-19 क्रिकेट टीम (Bangladesh U19 Cricket Team) के तेज गेंदबाज मारूफ मृधा (Maruf Mridha) को भारत (India U19 Cricket Team) के खिलाफ अंडर-19 वर्ल्‍ड कप (ICC U19 World Cup) मैच के दौरान आईसीसी (ICC) की आचार संहिंता के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया।

भारत और बांग्‍लादेश के बीच मैच के दौरान मरुफ को आईसीसी आचार संहिंता के लेवल 1 का उल्‍लंघन करने के लिए फटकार लगाई गई। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने प्‍लेयर्स और प्‍लेयर सपोर्ट पर्सनल के लिए आईसीसी आचार संहिंता के आर्टिकल 2.5 का उल्‍लंघन किया, जो अंतरराष्‍ट्रीय मैच में ऐसी भाषा, एक्‍शन या इशारों का उपयोग करने से संबंधित है, जो अपमानजनक है या बल्‍लेबाज के आउट होने पर आक्रामक प्रतिक्रिया देना, जिससे वो भड़क जाए।

यह घटना भारतीय पारी के 44वें ओवर की है जब मारूफ ने अरावली अवनीश को आउट किया और दो बार उन्‍हें पवेलियन लौटने का आक्रामक इशारा किया। इसका परिणाम यह रहा कि मारूफ के अनुशासनात्‍मक खाते में एक डिमेरिट अंक जुड़ गया। 24 महीने की अवधि में यह उनका पहला अपराध था।

इस मामले की औपचारिक सुनवाई की जरुरत नहीं पड़ी क्‍योंकि बांग्‍लादेशी क्रिकेटर ने अपनी गलती स्‍वीकार की और मैच रेफरी शैद वदवाला व मैदानी अंपायर्स डोनोवान कोच और नाइजेल डुगुइड, तीसरे अंपायर अलाहुदीन पालेकर व चौथे अंपायर लैंगटन रुसेर द्वारा प्रस्‍तावित किए गए थे।

लेवल 1 उल्‍लंघन करने पर कम से कम जुर्माना, आधिकारिक फटकार, ज्‍यादा से ज्‍यादा खिलाड़ी की मैच फीस की 50 प्रतिशत कटौती और एक या दो डिमेरिट अंक की सजा होती है।

बता दें कि भारत और बांग्‍लादेश के बीच मैच को भारतीय टीम ने 84 रन के अंतर से अपने नाम किया। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में सात विकेट खोकर 251 रन बनाए, जिसमें मारूफ मृधा ने पांच विकेट लिए। जवाब में बांग्‍लादेश की पूरी टीम 45.5 ओवर में 167 रन पर ऑलआउट हो गई।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar