बांग्लादेशी अंपायर ने रचा इतिहास, आईसीसी के एलीट पैनल का हिस्सा बनाकर अपने देश के लिए हासिल की बड़ी उपलब्धि

शरफुद्दौला शाहिद
शरफुद्दौला शाहिद

बांग्लादेश क्रिकेट के लिए गुरुवार, 28 मार्च का दिन ऐतिहासिक बन गया है, क्योंकि बांग्लादेश के अंपायर शरफुद्दौला इब्ने शाहिद (Sharfuddoula Ibne Shahid) आईसीसी एलीट पैनल का हिस्सा बने हैं। यह पहला मौका है जब बांग्लादेश के किसी अंपायर को आईसीसी ने अपने एलीट पैनल में जगह दी है। आईसीसी की सालाना रिव्यू और चयन प्रक्रिया के बाद यह फैसला लिया गया है। शरफुद्दौला को मराइस इरास्मस जगह शामिल किया गया है, जिन्होंने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग से संन्यास का ऐलान कर दिया था।

शरफुद्दौला को आईसीसी के एलीट पैनल में शामिल करने का निर्णय एक चयन पैनल ने किया। आईसीसी के महाप्रबंधन वसीम खान, संजय मांजरेकर, न्यूजीलैंड के अंपायर टोनी हिल इस पैनल का हिस्सा थे। 47 वर्षीय शरफुद्दौला 2006 से इंटरनेशनल पैनल का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने अपना अंपायरिंग डेब्यू साल 2010 में किया। वह सबसे पहली बार बांग्लादेश बनाम श्रीलंका वनडे मुकाबले में बतौर अंपायर उतरे थे।

शरफुद्दौला वर्ल्ड कप में भी अंपायरिंग कर चुके हैं। वह बांग्लादेश के पहले अंपायर हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में अंपायरिंग की है। वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अंपायरिंग का जिम्मा संभाले हुए नजर आए थे। शरफुद्दौला ने ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज के बीच गाबा में खेले गए टेस्ट मुकाबले में भी अंपायरिंग की थी।

आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने पर शरफुद्दौला ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा, ‘आईसीसी एलीट पैनल में नामित होना एक बड़े सम्मान की बात है। पैनल में अपने देश से प्रथम होना इसे और विशेष बनाता है और मुझ पर दिखाए गए विश्वास पर खरा उतरने के लिए उत्सुक हूं। पिछले कुछ सालों का मेरे पास काफी अनुभव है और मैं अधिक चुनौतीपूर्ण कार्यों के लिए तैयार हूं। मैं आईसीसी और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को मेरी और अन्य सहयोगियों की पूरी मदद और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं अपने परिवार और दोस्तों को भी मेरे साथ खड़े रहने और मेरा समर्थन करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।’

शरफुद्दौला के अनुभव पर की बात की जाये तो उन्होंने 10 पुरुष टेस्ट मैच, 63 वनडे और 44 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में मैदानी अंपायर की भूमिका निभाई है। वह महिला इंटरनेशनल मुकाबलों में भी अंपायरिंग की भूमिका निभा चुके हैं। उन्होंने 13 महिला वनडे और 28 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में मैदानी अंपायर की भूमिका निभाई है। शरफुद्दौला आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2017 और 2022 में अंपायरिंग कर चुके हैं, साथ ही आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2018 का भी हिस्सा रहे थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar