IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पहले चार दिवसीय मैच के लिए भारतीय ए टीम की हुई घोषणा, इस खिलाड़ी को मिली कप्‍तानी

Australia v India - ICC World Test Championship Final 2023: Day One
केएस भरत से भारतीय चयनकर्ताओं को बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद रहेगी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे (India's tour of South Africa) के लिए विभिन्‍न टीमों की घोषणा की। अजित अगरकर (Ajit Agarkar) की अध्‍यक्षता वाली चयन समिति ने दिल्‍ली में बैठक करने के बाद विभिन्‍न स्‍क्‍वाड की घोषणा की। इस दौरान दक्षिण अफ्रीका ए (South Africa A) के खिलाफ पहले चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए (India A) के स्‍क्‍वाड की घोषणा भी की गई।

दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ भारत ए का पहला चार दिवसीय मैच 11 दिसंबर से 14 दिसंबर तक खेला जाएगा। भारत ए की कमान विकेटकीपर बल्‍लेबाज केएस भरत को सौंपी गई है। इस टीम में घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले सरफराज खान को जगह मिली है। देवदत्‍त पडीक्कल और साई सुदर्शन को भी शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है।

भारत ए ने अपने स्‍क्‍वाड में अभिमन्‍यु ईस्‍वरन को शामिल जरूर किया है, लेकिन उनकी फिटनेस का खास ख्‍याल रखा जाएगा। बीसीसीआई ने ध्‍यान दिलाया है कि ईस्‍वरन का चयन फिटनेस पर आधारित होगा। ध्‍यान देने वाली बात है कि भारतीय टीम ने मजबूत बल्‍लेबाजी क्रम को पहले चार द‍िवसीय मैच के लिए आजमाने की कोशिश की है।

इसके अलावा भारत की सीनियर टीम के लिए खेल चुके शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्‍णा को भी भारत ए के स्‍क्‍वाड में जगह दी गई है। भारतीय टीम को उम्‍मीद है कि युवा खिलाड़‍ियों की यह टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बेहतर प्रदर्शन करने में जरूर कामयाब होगी।

कप्‍तान केएस भरत से सेलेक्‍टर्स को शानदार प्रदर्शन की उम्‍मीद रहेगी, जिन्‍हें वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में खेलने का मौका मिला था। 30 साल के भरत का अंतरराष्‍ट्रीय करियर ज्‍यादा बेहतर नहीं रहा है। उन्‍होंने 5 टेस्‍ट में 18.42 की औसत से 129 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 44 रन रहा। वहीं, फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 30 साल के भरत ने 92 मैचों में 9 शतक और 27 अर्धशतकों की मदद से 4872 रन बनाए। इस दौरान उनकी औसत 36.63 की रही।

पहले चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए का स्‍क्‍वाड इस प्रकार है

साई सुदर्शन, अभिमन्‍यु ईस्वरन*, देवदत्‍त पडीक्कल, प्रदोष रंजन पॉल, सरफराज खान, केएस भरत (कप्‍तान), ध्रुव जुरेल, शार्दुल ठाकुर, पुलकित नारंग, सौरभ कुमार, मानव सुथार, प्रसिद्ध कृष्‍णा, आकाश दीप, विधवथ कविराप्पा और तुषार देशपांडे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment