Create

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज के कार्यक्रम की हुई घोषणा

भारतीय टीम आईपीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगी
भारतीय टीम आईपीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगी

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच जून में होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए शनिवार को बीसीसीआई ने वेन्यू की घोषणा कर दी है। यह सीरीज पांच अलग-अलग वेन्यू पर खेली जाएगी, जिसकी शुरुआत 9 जून से दिल्ली में होगी। सीरीज के शेष मैच क्रमशः कटक, विशाखापत्तनम, राजकोट और बेंगलुरु में खेले जाएंगे।

भारत के प्रमुख खिलाड़ी अभी आईपीएल 2022 में खेलने में व्यस्त हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के भी कई बड़े नाम टूर्नामेंट में अलग-अलग टीमों के लिए खेल रहे हैं। ऐसे में 29 मई को होने वाले आईपीएल फाइनल के बाद खिलाड़ियों के पास कुछ दिनों का ब्रेक रहेगा और उन्हें फिर से मैदान में उतरना होगा।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 2019 के दौरे पर भारत के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली थी, जो कि 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई थी। सीरीज का पहला मैच रद्द हो गया था।

हाल ही में भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट और वनडे में बुरी तरह हराया था। ऐसे में प्रोटियाज टीम का आत्मविश्वास काफी ज्यादा होगा और भारत के लिए काफी तगड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का पूरा कार्यक्रम

मैच नंबर

दिन

तिथि

मैच

वेन्यू

1

गुरुवार

9 जून

1st T20I

दिल्ली

2

रविवार

12 जून

2nd T20I

कटक

3

मंगलवार

14 जून

3rd T20I

विज़ाग

4

शुक्रवार

17 जून

4th T20I

राजकोट

5

रविवार

19 जून

5th T20I

बेंगलुरु

गौरतलब है कि यह सीरीज आईपीएल 2022 के बाद खेली जानी है। ऐसे में इस सीरीज में टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले कई खिलाड़ियों को मौका मिल सकता हैं। इन खिलाडियों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के फिनिशर दिनेश कार्तिक और सनराइज़र्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक का नाम सबसे आगे है। दोनों ही खिलाड़ियों ने अभी तक मजबूती के साथ अपनी दावेदारी पेश की है।

इसके अलावा यह सीरीज उन खिलाड़ियों के लिए भी एक परीक्षा होगी जो पहले से ही भारतीय टी20 स्क्वाड में थें लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से अभी भी उनकी जगह पक्की नहीं है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment