Hindi Cricket News: भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन को बीसीसीआई ने प्रदान की मान्यता

बीसीसीआई
बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन को आधिकारिक तौर पर मान्यता प्रदान कर दी है। इस एसोसिएशन का गठन 5 जुलाई 2019 को कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 8 के तहत किया गया था। इस बात की जानकारी बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक वेबसाइट के जरिए एक नोटिस के माध्यम से दी गई है, जिसमें बीसीसीआई की ओर से कई बातें कही गईं हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का कहना है कि इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य पूर्व खिलाड़ियों के लिए कल्याणकारी कार्य करना और उन्हें आगे बढ़ाना है। आईसीए का संचालन बीसीसीआई के संचालन से स्वतंत्र होगा और इस संगठन को अपने फंड्स खुद ही जुटाने होंगे। हालांकि शुरुआत में कुछ आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी। बताते चलें कि अधिकतर देशों में ऐसे संगठन सभी खेलों से जुड़े पूर्व खिलाड़ियों से संबंधित होते हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय टीम के फील्डिंग कोच के लिए जोंटी रोड्स ने किया आवेदन

एक अन्य नोटिस के जरिए बीसीसीआई ने आईसीए की सदस्यता के लिए नियम व शर्तें भी बताई हैं, जो कि इस तरह से हैं-

-पूर्व पुरुष और महिला क्रिकेटर, जिन्होंने सीनियर लेवल पर खेल के किसी भी प्रारूप में कम से कम एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच जरूर खेला हो।

-पूर्व पुरुष क्रिकेटर, जिन्होंने वरिष्ठ स्तर पर खेल के किसी भी प्रारूप में कम से कम दस प्रथम श्रेणी मैच जरूर खेले हों।

-पूर्व महिला क्रिकेटर, जिन्होंने वरिष्ठ स्तर पर खेल के किसी भी प्रारूप में कम से कम पांच प्रथम श्रेणी मैच खेले हों और

-ऐसे पूर्व क्रिकेटर, जिन्होंने आईसीसी या फिर बीसीसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त या तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट या फिर फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला हो। या फिर बीसीसीआई या आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त निकाय द्वारा वरिष्ठ स्तर पर आयोजित क्रिकेट खेला हो।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now