आईपीएल के लिए बांग्लादेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता पर संशय

आईपीएल (IPL) नीलामी से पहले बीसीसीआई (BCCI) ने टीमों को पत्र लिखकर उपलब्ध खिलाड़ियों और देशों के बारे में बताया है। बांग्लादेश के खिलाड़ी मई में बीच में जा सकते हैं। श्रीलंका के साथ बांग्लादेश की टीम सीरीज खेल सकती है। हालांकि अभी फिक्स कुछ भी नहीं हुआ है लेकिन बोर्ड ने आईपीएल फ्रेंचाइजी को जानकारी दी है। कुछ अन्य देशों के खिलाड़ियों को लेकर भी स्थिति साफ़ होनी है।

दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ी कुछ टीमों के लिए आईपीएल में रीढ़ की हड्डी बन गए हैं। ऐसे में उनकी उपलब्धता के बारे में भी अभी तक स्थिति स्पष्ट होना बाकी है। फाफ डू प्लेसी, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे आदि खिलाड़ी आईपीएल में प्रमुख दक्षिण अफ़्रीकी नाम हैं। आईपीएल का आगाज 9 या 10 अप्रैल से शुरू होकर 50 दिनों तक चलने की उम्मीद है।

आईपीएल टीमों को बीसीसीआई का पत्र

बांग्लादेशी खिलाड़ियों के बारे में बीसीसीआई ने टीमों को पत्र लिखते हुए बताया कि वे 19 मई या इससे पहले बीच में जा सकते हैं क्योंकि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड श्रीलंका के साथ सीरीज की योजना पर काम कर रहा है। श्रीलंकाई खिलाड़ियों की उपलब्धता की भी पुष्टि नहीं की जा सकी है। नीलामी में बांग्लादेश से चार और श्रीलंकाई टीम से नौ नाम शामिल हैं, लेकिन इन देशों में से रिटेन लिस्ट में से कोई भी खिलाड़ी नहीं है।

घरेलू क्रिकेट पूरी तरह से नहीं हो पाने के बावजूद भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के आने की पुष्टि बोर्ड ने की है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी जून में प्रायोजित श्रृंखला के बावजूद भी पूरी तरह से उपलब्ध होंगे। इन देशों के भी कई खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं।

नीलामी में चीजें और ज्यादा साफ़ हो जाएगी कि कौन से खिलाड़ी खरीदे जाएंगे। बांग्लादेश और श्रीलंका के कम खिलाड़ी दिखते हैं, तो यही समझा जाएगा कि आईपीएल विंडो के दौरान उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलना है।

Quick Links

Edited by निरंजन