IPL 2024-2028 चक्र के टाइटल स्‍पॉन्‍सर के लिए BCCI ने आमंत्रित किए टेंडर

IPL 2023: Final - Chennai Super Kings v Gujarat Titans
बीसीसीआई ने आईपीएल 2024 सीजन के लिए ताजा टेंडर जारी किए हैं

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024-2028 सीजन के टाइटल स्‍पॉन्‍सर अधिकार के लिए टेंडर आमंत्रित करने की घोषणा की है। बीसीसीआई ने मंगलवार को आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के जरिये खबर की घोषणा की। 2024 सीजन के अंत तक टाटा ग्रुप ने टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप का अधिकार हासिल कर रखा है और बीसीसीआई ने अब इसके लिए ताजा टेंडर जारी किए हैं।

टाटा ग्रुप ने 2022 में वीवो से अधिकार हासिल किए थे क्‍योंकि उस समय राजनीतिक चिंता चल रही थीं। वीवो स्‍पॉन्‍सरशिप अधिकार को 2020 में रोक दिया गया था जब भारत और चीन के बीच क्रॉस-बॉर्डर टेंशन चल रही थी। ड्रीम 11 ने दो साल की अवधि तक वीवो की जगह ली और टाटा ग्रुप ने वहां से अधिकार हासिल किए।

बीसीसीआई ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, 'इंडियन प्रीमियर लीग की गवर्निंग काउंसिल इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 2024-2028 के लिए शीर्षक प्रायोजक अधिकार प्राप्त करने के लिए प्रतिष्ठित संस्थाओं से बोलियां आमंत्रित करती है।'

टेंडर प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले विस्तृत नियम और शर्तें जिनमें पात्रता आवश्यकताएं, बोलियां जमा करने की प्रक्रिया, अधिकार और दायित्व आदि शामिल हैं, 'निविदा के लिए निमंत्रण' ("आईटीटी") दस्तावेज में शामिल हैं, जो भुगतान प्राप्त होने पर उपलब्ध कराया जाएगा। 5,00,000 रुपये (केवल पांच लाख भारतीय रुपये) और कोई भी लागू वस्तु एवं सेवा कर का गैरवापसी योग्य शुल्क। आईटीटी दस्तावेज प्राप्त करने की प्रक्रिया इस नोटिस के अनुबंध ए में सूचीबद्ध है। आईटीटी 8 जनवरी, 2024 तक खरीद के लिए उपलब्ध रहेगा।

बता दें कि आईपीएल 2024 सीजन के लिए 19 दिसंबर को दुबई में नीलामी होने वाली है। यह पहला मौका है जब आईपीएल नीलामी देश से बाहर होगी। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हाल ही में जानकारी दी थी कि आईपीएल 2024 सीजन की शुरुआत मार्च से होगी और इसका समापन मई अंत तक होगा। देखना दिलचस्‍प होगा कि आईपीएल का टाइटल स्‍पॉन्‍सर कौन बनेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar