IPL 2025 के लिए खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने की प्रक्रिया शुरू, BCCI ने सभी फ्रेंचाइजी से मांगी राय, हो सकता है बड़ा बदलाव

Neeraj
आईपीएल 2025 से पहले कई दिग्गज छोड़ेंगे अपनी फ्रेंचाइजी का साथ (Photo Credit: IPL Website)
आईपीएल 2025 से पहले कई दिग्गज छोड़ेंगे अपनी फ्रेंचाइजी का साथ (Photo Credit: IPL Website)

IPL 2025 Mega Auction process: बीसीसीआई ने आईपीएल 2025 के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। इसके लिए सभी फ्रेंचाइजी से राय भी मांगी गई है। फ्रेंचाइजी ने अगले तीन सीजन के लिए खिलाड़ियों को रिटेन करने की संख्या को बढ़ाने का आग्रह किया है। हालांकि, सभी 10 फ्रेंचाइजी की राय इस दौरान अलग-अलग रही है। लेकिन ज्यादातर फ्रेंचाइजी ने पहले की तुलना में अधिक रिटेंशन की मांग जरूर की है।

अपने 30% खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती हैं फ्रेंचाइजी

आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजी अपने स्क्वाड में से कई प्रमुख खिलाड़ियों को रिलीज़ करेंगी। फ्रेंचाइजी चाहती हैं कि उन्हें अपने 30 प्रतिशत खिलाड़ियों को रिटेन करने की सुविधा प्रदान की जाए। बता दें कि 2021 में फ्रेंचाइजी को अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति मिली थी। इस दौरान कोई भी फ्रेंचाइजी 3 से अधिक भारतीय और 2 से अधिक विदेशी खिलाड़ी रिटेन नहीं हो सकते थे। वहीं, फैंस के लिए एक अच्छी खबर ये भी सामने आई है कि इस बार फ्रेंचाइजी के पर्स में 20 करोड़ का इजाफा हो सकता है।

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, रिटेंशन पॉलिसी को अंतिम रूप देने की प्रकिया शुरू कर दी गई है। इस महीने के अंत में बीसीसीआई फ्रेंचाइजी मालिकों से से एक बैठक करेगी और अंतिम निर्णय के बाद इसकी घोषणा होगी। हालांकि, इस बैठक में सभी टीम के मालिकों का शामिल होना जरुरी है और इसमें कुछ समय लग सकता है। मौजूदा समय में कुछ मालिक अपने परिवार के निजी मामलों में व्यस्त चल रहे हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के कार्यवाहक सीईओ और मौजूदा आईपीएल प्रभारी हेमांग अमीन ने हाल ही में अगले तीन सालों के लिए नीति और सैलरी सीमा पर उनके विचार जानने के लिए फ्रेंचाइजी के सीईओ से बातचीत की है। आईपीएल के आगमी सीजन के लिए मेगा ऑक्शन का आयोजन इस साल के अंत तक होना तय है। आरटीएम यानी राइट टू मैच कार्डों के संभावित समावेश पर भी राय मांगी गई, जिनका 2021 में उपयोग नहीं किया गया था।

मेगा ऑक्शन से पहले 5 से 7 खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती हैं फ्रेंचाइजी

ज्यादातर फ्रेंचाइजी 5 से 7 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति चाहती हैं। इस दौरान एक फ्रेंचाइजी ने 8 खिलाड़ियों को रिटेन करने का सुझाव भी सामने रखा है। कुछ फ्रेंचाइजी मेगा ऑक्शन से पहले सभी खिलाड़ियों के रिलीज़ करने का सुझाव दे रही हैं। बीसीसीआई टीम मालिकों से बैठक करने के बाद ही अंतिम फैसले का घोषणा करेगी। इसके अलावा आगामी सीजन में फ्रेंचाइजी के पर्स में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now