IPL में हिस्सा लेने के लिए रणजी ट्रॉफी खेलना होगा अनिवार्य, BCCI ले सकती है चौंकाने वाला फैसला

2019 IPL Final - Mumbai v Chennai
2019 IPL Final - Mumbai v Chennai

विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन (Ishan Kishan) को लेकर हालिया घटनाक्रम के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड एक चौंकाने वाला फैसला ले सकती है। खबरों के मुताबिक आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) खेलना अनिवार्य किया जा सकता है। अब अगर किसी खिलाड़ी को आईपीएल में खेलना है तो उससे पहले उसे कम से कम 3-4 रणजी ट्रॉफी मैच जरूर खेलने होंगे और तभी उसे आईपीएल में एंट्री मिल पाएगी।

दरअसल कई सारे क्रिकेटर इंडियन टीम में नहीं होने के बावजूद रणजी ट्रॉफी में नहीं खेल रहे थे। इशान किशन को लेकर सबसे ज्यादा सवालिया निशान है, क्योंकि उन्होंने अभी तक एक भी रणजी ट्रॉफी मैच में हिस्सा नहीं लिया है। वो पांड्या ब्रदर्स के साथ ट्रेनिंग कर रहे थे। साउथ अफ्रीका में मिड टूर से लौटने के बाद से इशान किशन ने अपनी स्टेट टीम झारखंड के लिए रणजी ट्रॉफी का एक भी मैच नहीं खेला है। बीसीसीआई ने इशान किशन को आदेश दिया है कि वो अगले मैच में जरूर खेलें।

रणजी ट्रॉफी के बिना IPL में नहीं मिलेगी एंट्री - रिपोर्ट

कई सारे खिलाड़ी ऐसे हैं जो रणजी ट्रॉफी की बजाय आईपीएल को ज्यादा महत्व देने लगे हैं और इसी वजह से बीसीसीआई एक नया नियम लागू कर सकती है। इसके तहत आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए पहले रणजी ट्रॉफी में खेलना अनिवार्य होगा। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर पीटीआई से बातचीत के दौरान बताया,

बीसीसीआई के जो ऑफिशियल्स हैं उन्हें ये अच्छी तरह से पता है कि कुछ खिलाड़ी किसी भी तरह की रेड बॉल क्रिकेट नहीं खेलना चाहते हैं। अगर वो इंडियन टीम से बाहर हो जाते हैं तो फिर ज्यादा से ज्यादा मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में कुछ मैच खेल लेते हैं और रणजी ट्रॉफी के दौरान अपनी स्टेट टीम के लिए नहीं खेलते हैं। इस तरह के खिलाड़ियों को रोकने के लिए बीसीसीआई 3-4 रणजी मैच खेलना अनिवार्य कर सकती है। अगर खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाएंगे तो फिर उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिलेगा और यहां तक कि वो ऑक्शन में भी नहीं जा पाएंगे। हार्दिक पांड्या को लेकर हम समझ सकते हैं कि उनकी बॉडी ज्यादा वर्कलोड नहीं ले सकती है लेकिन बाकी प्लेयर्स को तो खेलना चाहिए।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता