Hindi Cricket News: नए एफटीपी को लेकर आईसीसी और बीसीसीआई के बीच विवाद

बीसीसीआई
बीसीसीआई

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए एफटीपी को लेकर बीसीसीआई राजी नहीं है। नए फ्यूचर टूर प्रोग्राम के मुताबिक आईसीसी हर साल टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन कराना चाहता है और 50 ओवरों का वर्ल्ड कप 4 साल की बजाय 3 साल पर कराना चाहता है लेकिन बीसीसीआई इस फैसले को मानने को तैयार ही नहीं है।

इसके जरिये आईसीसी 2023-2028 की अवधि के लिये वैश्विक मीडिया अधिकार बाजार में प्रवेश करना चाहती है ताकि बड़े प्रसारकों से उसकी मोटी कमाई हो सके। हालांकि बीसीसीसीआई इसके लिए तैयार नहीं है। बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने एक पत्र लिखकर आईसीसी को अपने फैसले से अवगत करा दिया है। जौहरी ने कहा कि बीसीसीआई 2023 के बाद आईसीसी टूर्नामेंटों और प्रस्तावित अतिरिक्त आईसीसी टूर्नामेंटों पर ना तो सहमति जताता है और ना ही पुष्टि करता है। बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि चुनाव होने के बाद बोर्ड अब इस मामले में सख्त कदम उठाएगा। उन्होंने कहा कि हर साल टी20 वर्ल्ड कप कराना रोमांचक है और यदि आईसीसी बाजार में पहले पहुंचता है तो राजस्व का बड़ा हिस्सा उनके खाते में जाएगा।

ये भी पढ़ें: जिम्बाब्वे और नेपाल की सदस्यता को आईसीसी ने फिर से बहाल किया

आपको बता दें कि एफटीपी के जरिए ही अगले 5 साल के द्विपक्षीय समेत तमाम क्रिकेट श्रृंखलाओं का खाका तैयार किया जाता है। बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली बनने वाले हैं और उनके अध्यक्ष बनने के तुरंत बाद ही इस पर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। नॉमिनेशन फाइल करने के तुरंत बाद ही सौरव गांगुली ने इस मामले पर बयान दे दिया है। उन्होंने कहा है कि अध्यक्ष बनने के बाद वो इस मामले को देखेंगे। अब देखना ये है कि इस पर आखिरी फैसला क्या आता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता