IPL 2024 की शुरुआत और WPL के आयोजन को लेकर आया अहम अपडेट, बीसीसीआई सचिव जय शाह का खुलासा

IPL 2023: Final - Chennai Super Kings v Gujarat Titans
जय शाह ने बताया कि आईपीएल और डब्‍ल्‍यूपीएल किस तरह आयोजित करने की योजना है

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने शनिवार को पुष्टि की है कि आईपीएल 2024 (IPL 2024) की शुरुआत मार्च के अंत में होगी और इसका समापन मई के अंत या जून के पहले सप्‍ताह में होगा।

ध्‍यान दिला दें कि 19 दिसंबर को दुबई में आईपीएल 2024 सीजन के लिए मिनी नीलामी होगी। यह पहला मौका है जब आईपीएल की नीलामी विदेश में होगी।

पीटीआई न्‍यूज एजेंसी की मुताबिक कुल 1166 खिलाड़‍ियों ने नीलामी के लिए पंजीकरण कराया है। यह आखिरी मिनी नीलामी होगी। अगले साल मेगा नीलामी होना है। फ्रेंचाइजी को कुल 77 स्‍थानों को भरना है। इसमें से 30 स्‍थान विदेशी खिलाड़‍ियों के लिए आरक्षित हैं। 10 टीमें कुल 262.95 करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं। आईपीएल की आयोजन समिति खिलाड़‍ियों की सूची को कम करके आगामी दिनों में नीलामी में कम उपलब्‍ध खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट जारी करेगी।

जय शाह ने महिला प्रीमियर लीग के बारे में कहा कि अगले सीजन की शुरुआत फरवरी में होगी। डब्‍ल्‍यूपीएल नीलामी का आयोजन शनिवार को मुंबई में किया गया। इस दौरान शाह ने कहा कि इस बार एक जिले में लीग का आयोजन किया जा सकता है। हालांकि, उन्‍होंने भविष्‍य में विभिन्‍न शहरों में डब्‍ल्‍यूपीएल के आयोजन के विचार को अभिव्‍यक्‍त किया।

जय शाह ने कहा कि स्‍थान का चयन बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी का संयुक्‍त फैसला होगा। यह पूछने पर कि किस राज्‍य के बारे में विचार किया जा रहा है तो शाह ने कहा कि इसका फैसला बोर्ड और फ्रेंचाइजी मिलकर करेंगे।

महिला प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन आईपीएल के विभिन्‍न शहर प्रारूप को फॉलो नहीं करेगा और इसके मैच मुंबई या बेंगलुरु में खेले जाएंगे। पता हो कि इस साल महिला प्रीमियर लीग के उद्धघाटन संस्करण के सभी मुकाबले 4 से 26 मार्च के बीच डीवाई पाटिल स्‍टेडियम और ब्रेबोर्न स्‍टेडियम में खेले गए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now