Create

IPL 2022 में होगी बीसीसीआई की जबरदस्त कमाई, टाइटल स्पॉन्सर और अन्य डील्स से होगा फायदा

26 मार्च से शुरु होगा IPL का 15वां सीजन (Photo Credit: BCCI)
26 मार्च से शुरु होगा IPL का 15वां सीजन (Photo Credit: BCCI)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन में 800 करोड़ रुपए की कमाई करने वाली है। बोर्ड को यह कमाई IPL के टाइटल स्पॉन्सर और अन्य प्रायोजकों से होने वाली है। 2008 में खेले गए टूर्नामेंट के पहले सीजन से लेकर अब तक यह एक सीजन में होने वाली बोर्ड की सबसे अधिक कमाई होगी।

हाल ही में IPL के टाइटल स्पॉन्सर में बदलाव आया था और वीवो की जगह टाटा ने टाइटल स्पॉन्सर का अधिकार हासिल किया था। IPL 2022 के लिए दो नए एसोसिएट स्पॉन्सर सहित कुल नौ बड़े ब्रांड्स को स्पॉन्सर बनाया गया है। यह भी ध्यान में रखना होगा कि BCCI ने Swiggy इंस्टामार्ट और Rupay के साथ सेंट्रल स्पॉन्सरशिप साइन किया है। रिपोर्ट के मुताबिक Swiggy के साथ 42 और Rupay के साथ 44 करोड़ सालाना का स्पॉन्सरशिप डील साइन किया गया है।

BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने प्रायोजकों के जरिए आने वाली राशि पर खुशी जाहिर की थी, लेकिन उन्होंने कुल राशि का खुलासा नहीं किया था। टाटा ग्रुप मुख्य टाइटल प्रायोजक के तौर पर बोर्ड को 335 करोड़ रुपये सालाना की राशि देने वाली है। सूत्रों के मुताबिक लीग में मैचों की संख्या बढ़ जाने के बाद बोर्ड की कमाई में बदलाव आया है।

CSK और KKR के बीच होगा सीजन का पहला मुकाबला

IPL 2022 का पहला मैच 26 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा। इन दोनों टीमों के बीच ही पिछले सीजन का फाइनल खेला गया था जिसमें चेन्नई ने बाजी मारी थी। IPL 2022 का पूरा ग्रुप स्टेज महाराष्ट्र में खेला जाना है। 70 में से 55 मुकाबले मुंबई के तीन मैदानों में तो वहीं अन्य 15 मुकाबले पुणे के मैदान में खेले जाएंगे।

लीग चरण का पूरा शेड्यूल घोषित कर दिया गया है, लेकिन फिलहाल प्ले-ऑफ के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। सीजन का फाइनल 29 मई को खेला जाना है और इस बात की उम्मीद है कि प्ले-ऑफ के चारों मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा सकते हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment