IND vs ENG: बेन डकेट ने तूफानी बल्लेबाजी से बनाई भारत में सबसे तेज शतक जड़ने वालों की लिस्ट में जगह, कई दिग्गज शामिल 

India v England - 3rd Test Match: Day Two
India v England - 3rd Test Match: Day Two

राजकोट में खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) के तीसरे मुकाबले में भारत ने अपनी पहली पारी में 445 का स्कोर बनाया, जवाब में इंग्लैंड ने भी जबरदस्त बल्लेबाजी की और दूसरे दिन के स्टंप्स तक सिर्फ 35 ओवर में 207/2 का स्कोर बना लिया था। इंग्लिश पारी को तेज शुरुआत दिलाने का काम ओपनर बेन डकेट (Ben Duckett) ने किया, जिन्होंने नाबाद शतकीय पारी खेली और भारतीय सरजमीं में भारत के खिलाफ सबसे तेज टेस्ट शतक बनाने वाले दिग्गजों की लिस्ट में अपनी जगह बनाई। डकेट 118 गेंदों में 21 चौके और दो छक्के की मदद से 133 रन बनाकर नाबाद थे।

बेन डकेट ने शुरुआत से ही आक्रामक तेवर दिखाए और भारतीय गेंदबाजों को जमने का मौका नहीं दिया। इस दौरान डकेट ने 39 गेंदों ने अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक 88 गेंदों में जड़ दिया। इस तरह उन्होंने भारत में भारतीय टीम के खिलाफ तीसरा सबसे तेज टेस्ट शतक बनाया। उन्होंने न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज रॉस टेलर को पीछे छोड़ा, जिन्होंने साल 2012 में बेंगलुरु के मैदान पर 99 गेंदों में शतक बनाया था।

इस लिस्ट में सबसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का नाम दर्ज है, जिन्होंने साल 2001 में मुंबई टेस्ट के दौरान 84 गेंदों में शतक जमाया था, जो अब तक भारत में सबसे तेज शतक है। वहीं, दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कप्तान क्लाइव लॉयड मौजूद हैं। लॉयड ने बेंगलुरु में साल 1974 में 85 गेंदों में शतक जड़ा था।

गौरतलब हो कि बेन डकेट ने अपने साथी ओपनर जैक क्रॉली (15) के साथ 89 रनों की साझेदारी की और इंग्लिश टीम को तेज शुरुआत दिलाई। इसके बाद, उन्होंने उपकप्तान ओली पोप के साथ भी 93 रन जोड़े। स्टंप्स के समय तक डकेट और जो रुट (9*) के बीच 25 रनों की अविजित साझेदारी हो चुकी थी और इंग्लैंड को उम्मीद होगी कि यह जोड़ी ज्यादा से ज्यादा देर टिके ताकि भारत की पारी का मजबूती से जवाब दिया जाए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar