CWC 2023: मौजूदा वर्ल्ड कप में शतकों का ख़ास आंकड़ा आया सामने, 2019 के संस्करण का रिकॉर्ड टूटा 

India Cricket WCup
बेन स्टोक्स की पारी मौजूदा टूर्नामेंट की 32वीं शतकीय पारी बनी

वर्ल्ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) में बल्लेबाज जमकर धमाल मचा रहे हैं। अब तक हुए मुकाबलों में सभी टीमों के बल्लेबाजों ने बल्ले से जमकर रन बनाए हैं। बल्लेबाजों के इसी शानदार बल्लेबाजी की बीच एक बड़ा रिकॉर्ड इस वर्ल्ड कप में बना है। दरअसल, इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के बीच बुधवार को खेले गए 40वें मुकाबले में टूर्नामेंट का 32वां शतक लगा। यह शतक इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के बल्ले से निकला। इस शतक के साथ ही 2019 वर्ल्ड कप संस्करण के शतकों का रिकॉर्ड टूट गया है। उस संस्करण में कुल 31 शतक लगे थे।

वहीं मौजूदा वर्ल्ड कप के सिर्फ 40 मुकाबलों में ही पिछले संस्करण में लगे शतकों का आंकड़ा पीछे छूट गया। वहीं इस लिस्ट में पहले नंबर पर 2015 का वर्ल्ड कप संस्करण है। 2015 वर्ल्ड कप भी बल्लेबाजों के लिए अच्छा रहा था। उस वर्ल्ड कप संस्करण में कुल 38 शतक लगे थे, जो अभी भी एक रिकॉर्ड है। हालाँकि, अभी 2023 वर्ल्ड कप में कई मुकाबले शेष हैं। ऐसे में उम्मीद यही है कि इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड टूट जाएगा।

वहीं इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट को देखें तो इसमें पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विटंन डी कॉक का नाम है। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में अब तक आठ मुकाबले खेले हैं और सबसे ज्यादा चार शतक जड़े हैं। वहीं दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के युवा स्टार बल्लेबाज रचिन रविंद्र का नाम है। उन्होंने अब तक इस वर्ल्ड कप में तीन शतक लगाए हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रासी वैन डर डुसेन और डेविड वॉर्नर का नाम है। इन सभी बल्लेबाजों के नाम दो-दो शतक दर्ज हैं।

अब देखना होगा कि मौजूदा वर्ल्ड कप संस्करण के समाप्त होने के बाद कुल कितने छक्के लगते हैं और कौन सा बल्लेबाज सबसे ज्यादा शतक लगाने में सफल रहता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now