Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

21वीं शताब्दी की सर्वश्रेष्ठ भारतीय वनडे इलेवन 

भारतीय क्रिकेट टीम 
भारतीय क्रिकेट टीम 
Prashant
ANALYST
Modified 14 Apr 2020, 08:16 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

21 वीं शताब्दी वनडे क्रिकेट के लिहाज से शानदार रही। इस शताब्दी में बल्लेबाजों द्वारा नए-नए शॉट्स, गेंदबाजी में विविधताएं तथा फील्डिंग में काफी सुधार हुआ है। इस शताब्दी में कई टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया और भारतीय क्रिकेट टीम भी इन्हीं टीमों में से एक है। भारत ने इस शताब्दी में क्रिकेट विश्व कप 2011 और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब अपने नाम किया। इसके अलावा भारत 2011 के बाद से वनडे के सभी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुँचने में कामयाब रहा है।

पिछले दो दशकों में भारत के लिए कई प्रतिभावान खिलाडियों ने डेब्यू किया है। इनमे से कई खिलाड़ी अभी भी टीम का हिस्सा हैं। हमने अपनी वनडे इलेवन में 5 बल्लेबाज, एक विकेटकीपर, एक ऑलराउंडर, एक स्पिनर तथा तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया है।

ये भी पढ़े- डेल स्टेन ने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के नाम का खुलासा किया, दो भारतीय खिलाड़ी शामिल

आइये नजर डालते हैं भारत कि 21 वीं शताब्दी की सर्वश्रेष्ठ वनडे इलेवन पर:

# टॉप आर्डर (1-3)

# सचिन तेंदुलकर 

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

भारत की सर्वश्रेष्ठ वनडे इलेवन में ओपनर के रूप में सबसे पहले सचिन तेंदुलकर को चुना गया है। सचिन ने लम्बे समय तक भारत के लिए वनडे क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। बात की जाये 21 वीं शताब्दी में तेंदुलकर के प्रदर्शन की तो इन्होंने 46.70 की बल्लेबाजी औसत से 9855 रन बनाये हैं और इस दौरान 25 शतक भी जड़े हैं।

# रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा 
Advertisement

भारत के लिए दूसरे ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा को चुना गया है। काफी लोग यहाँ पर सहवाग के होने की उम्मीद कर रहे होंगे लेकिन रोहित का प्रदर्शन सहवाग से बेहतर है। रोहित के नाम वनडे में 3 दोहरे शतक हैं और ऐसा करने वाले वो इकलौते बल्लेबाज हैं। चैंपियंस ट्रॉफी में ओपनर के तौर पर खेलने के बाद रोहित का प्रदर्शन शानदार रहा है। रोहित विश्व कप के एक संस्करण में में 5 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। बतौर ओपनर रोहित ने 138 पारियों में 7148 रन बनाये है और उनका औसत 58.11 का है।

# विराट कोहली 

विराट कोहली 
विराट कोहली 

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए हमने वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली को चुना है, जिन्हें आधुनिक समय में वनडे क्रिकेट का चेज मास्टर भी कहा जाता है। 2008 में अपना वनडे डेब्यू करने वाले कोहली ने 248 मैचों में 59.33 के शानदार औसत से 11867 रन बनाए हैं। कोहली 43 शतक के साथ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

1 / 3 NEXT
Published 14 Apr 2020, 08:16 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit