Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

पिछले 25 वर्षों की सर्वश्रेष्ठ वनडे एकादश

टॉप 5 / टॉप 10
6.96K   //    17 Jan 2019, 11:43 IST

Enter caption

क्रिकेट में 50 ओवरों के प्रारूप को पेश किए जाने के बाद से क्रिकेट की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। इसका असर टेस्ट क्रिकेट पर भी पड़ा है और अब इस प्रारूप में भी बल्लेबाज़ पहले के मुकाबला ज़्यादा तेज़ी से रन बनाना पसंद करते हैं। 

सही मायनों में, एकदिवसीय मैचों में वास्तविक प्रगति 1990 के दशक के दौरान शुरू हुई जब कई महान क्रिकेटरों ने अपने करियर की शुरुआत की थी। 

ऐसे में पिछले 25 सालों की सर्वश्रेष्ठ वनडे एकादश के बारे में जानना काफी दिलचस्प होगा। तो आइये एक नज़र डालते हैं इस वनडे प्लेइंग XI पर:

सलामी बल्लेबाज: सचिन तेंदुलकर और एडम गिलक्रिस्ट (विकेटकीपर)

Image result for gilchrist playing

सचिन तेंदुलकर निःसंदेह क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाज़ रहे हैं। उन्होंने लगभग दो दशकों तक भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की उम्मीदों का भार अपने कंधों पर ढोया है।  

तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में सर्वाधिक 463 मैच खेले हैं और 44.83 की ज़बरदस्त औसत से 18426 रन बनाए हैं। अपने शानदार करियर में उन्होंने 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाए हैं। 

लेकिन 50 ओवर के इस प्रारूप में तेंदुलकर का प्रभाव इन आंकड़ों से कहीं ज़्यादा है। जिस तरह से उन्होंने अपने पूरे करियर में क्रिकेट मैदान पर विनम्रता और खेल भावना दिखाई है, उसे दुनिया भर के आलोचकों और प्रशंसकों ने सराहा है। विशेष रूप से भारत में, जहां उन्हें 'क्रिकेट का भगवान' कहा जाता है।

दूसरी तरफ, एडम गिलक्रिस्ट निसंदेह क्रिकेट इतिहास में सबसे प्रभावशाली विकेटकीपर बल्लेबाज़ रहे हैं। अपनी आक्रमक बल्लेबाज़ी और विकेट के पीछे चीते सी फुर्ती ने उन्हें क्रिकेट प्रशंसकों और आलोचकों का चहेता खिलाड़ी बना दिया।

Advertisement

गिलक्रिस्ट ने 289 वनडे मैचों में, 35.89 की औसत और 96.95 की आश्चर्यजनक स्ट्राइक रेट से से 9619 रन बनाए हैं।

वहीं, विकेट के पीछे उन्होंने 472 शिकार किये हैं जिनमें 417 कैच और 55 स्टंप आउट शामिल हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के उन खिलाड़ियों में से एक थे जिन्होंने लगातार तीन बार विश्व कप जीतने का गौरव हासिल किया।

1 / 4 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...