Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

सर्वश्रेष्ठ युवा एकादश पर एक नजर

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 20:52 IST

आजकल लगभग हर देश में टी-20 टूर्नामेंट खेले जा रहे हैं। आईपीएल से लेकर बीबीएल तक, सभी घरेलू टी20 लीग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बहुत से युवा खिलाड़ी दिए हैं। इन युवा प्रतिभाओं ने कई मौकों पर अपनी टीमों को जीत दिलाई है। आज हम बात करेंगे 25 साल से कम उम्र के ऐसे खिलाड़ियों की जो किसी भी टीम को हराने का दम रखते हैं।

देखते हैं यह 11 खिलाड़ी एक टीम के रूप में कैसे दिखते हैं।

#1. पृथ्वी शॉ (कप्तान )

Image result for prithvi Shaw captain.

पृथ्वी शॉ के नाम से अब कोई क्रिकेट प्रेमी अनजान नहीं होगा। पृथ्वी शॉ की कप्तानी में ही भारत ने 2018 अंडर-19 विश्व कप जीता था। 2018 विश्व कप में पृथ्वी शॉ की भूमिका काफी अहम थी। जिसे चयनकर्ता भी नजरअंदाज नहीं कर पाए और शॉ को भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया।

19 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू मैच में शतक जड़ डाला और ऐलान कर दिया कि वह किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। पृथ्वी शॉ ने अपने पहले टेस्ट मैच में 134 रन बनाए, अपनी अच्छी फॉर्म को जारी रखते हुए उन्होंने दूसरे टेस्ट में 70 रन की तेजतर्रार पारी खेली। शॉ बल्ले से हमेशा आक्रामक नजर आते हैं और टेस्ट क्रिकेट में भी अच्छी स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। इसलिए उनका युवा 11 में होना बनता ही है।

 

#2. एडेन मार्करम


Image result for Aiden MArkram

24 वर्षीय एडेन मार्करम दक्षिण अफ्रीका के लिए ओपन करते हैं। वह अपने देश को 2014 अंडर-19 वर्ल्ड कप जितवा चुके हैं। एडेन मार्करम बेहद प्रतिभावान खिलाड़ी हैं और उन्हें बल्लेबाजी करते देखना किसी सुंदर नजारे से कम नहीं है।

वह इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनकी तारीफ़ के पुल भारतीय कप्तान विराट कोहली बांध चुके हैं। एडेन मार्करम अपने बल्ले की टाइमिंग और प्लेसमेंट के लिए मशहूर है, वह कई मौकों पर दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। एडेन मार्करम टेस्ट मैचों में अब तक 45 की औसत से 1130 रन बना चुके हैं। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एडेन का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था, अफ्रीका को श्रृंखला जितवाने में भी उनकी अहम भूमिका थी। एडेन मार्करम को साउथ अफ्रीका का टीम मैनेजमेंट भविष्य के कप्तान के रूप में देख रहा है और एक कप्तान बनने के सभी गुण उनमें मौजूद हैं। वह अपनी टीम के लिए पार्ट टाइम गेंदबाजी भी कर लेते हैं।

1 / 5 NEXT
Published 09 Jan 2019, 10:18 IST
Advertisement
Fetching more content...