सर्वश्रेष्ठ युवा एकादश पर एक नजर

Image result for prithvi Shaw captain.

आजकल लगभग हर देश में टी-20 टूर्नामेंट खेले जा रहे हैं। आईपीएल से लेकर बीबीएल तक, सभी घरेलू टी20 लीग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बहुत से युवा खिलाड़ी दिए हैं। इन युवा प्रतिभाओं ने कई मौकों पर अपनी टीमों को जीत दिलाई है। आज हम बात करेंगे 25 साल से कम उम्र के ऐसे खिलाड़ियों की जो किसी भी टीम को हराने का दम रखते हैं।

देखते हैं यह 11 खिलाड़ी एक टीम के रूप में कैसे दिखते हैं।

#1. पृथ्वी शॉ (कप्तान )

पृथ्वी शॉ के नाम से अब कोई क्रिकेट प्रेमी अनजान नहीं होगा। पृथ्वी शॉ की कप्तानी में ही भारत ने 2018 अंडर-19 विश्व कप जीता था। 2018 विश्व कप में पृथ्वी शॉ की भूमिका काफी अहम थी। जिसे चयनकर्ता भी नजरअंदाज नहीं कर पाए और शॉ को भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया।

19 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू मैच में शतक जड़ डाला और ऐलान कर दिया कि वह किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। पृथ्वी शॉ ने अपने पहले टेस्ट मैच में 134 रन बनाए, अपनी अच्छी फॉर्म को जारी रखते हुए उन्होंने दूसरे टेस्ट में 70 रन की तेजतर्रार पारी खेली। शॉ बल्ले से हमेशा आक्रामक नजर आते हैं और टेस्ट क्रिकेट में भी अच्छी स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। इसलिए उनका युवा 11 में होना बनता ही है।

#2. एडेन मार्करम

Image result for Aiden MArkram

24 वर्षीय एडेन मार्करम दक्षिण अफ्रीका के लिए ओपन करते हैं। वह अपने देश को 2014 अंडर-19 वर्ल्ड कप जितवा चुके हैं। एडेन मार्करम बेहद प्रतिभावान खिलाड़ी हैं और उन्हें बल्लेबाजी करते देखना किसी सुंदर नजारे से कम नहीं है।

वह इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनकी तारीफ़ के पुल भारतीय कप्तान विराट कोहली बांध चुके हैं। एडेन मार्करम अपने बल्ले की टाइमिंग और प्लेसमेंट के लिए मशहूर है, वह कई मौकों पर दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। एडेन मार्करम टेस्ट मैचों में अब तक 45 की औसत से 1130 रन बना चुके हैं। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एडेन का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था, अफ्रीका को श्रृंखला जितवाने में भी उनकी अहम भूमिका थी। एडेन मार्करम को साउथ अफ्रीका का टीम मैनेजमेंट भविष्य के कप्तान के रूप में देख रहा है और एक कप्तान बनने के सभी गुण उनमें मौजूद हैं। वह अपनी टीम के लिए पार्ट टाइम गेंदबाजी भी कर लेते हैं।

#3. शाई होप

Image result for Shai hope

कैरेबियाई टॉप ऑर्डर बल्लेबाज शाई होप विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है। लंबी पारियां खेलना उन्हें बखूबी आता है,स्पिनर हो या तेज गेंदबाज वह सब के खिलाफ रन बटोरने में माहिर हैं। 25 वर्षीय होप 44 एकदिवसीय मैचों में 1662 रन बना चुके हैं। उनकी बल्लेबाजी औसत 48 है, जिससे पता चलता है कि वह कितने बेहतरीन बल्लेबाज है। हाल ही में भारत के खिलाफ श्रृंखला में होप ने गजब का प्रदर्शन किया था , उन्होंने सभी भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बटोरे। शाई होप का युवा 11 में होना कोई हैरानी की बात नहीं है।

#4. बाबर आज़म

Image result for Babar Azam

बाबर आज़म को पाकिस्तान का विराट कोहली कहा जाता है। आज़म बहुत काबिल बल्लेबाज है, इसमें कोई दो राय नहीं है। बाबर ने अब तक लगभग 52 की औसत से 2267 रन बनाए है, वह 54 मैच खेल चुके है। औसत की बात करें तो वह वर्तमान टॉप 5 बल्लेबाजों में से एक है। बाबर पाक टॉप ऑर्डर की रीड की हड्डी है, उनके बिना पाकिस्तानी बल्लेबाजी बिखरती नजर आती है। आज़म तकनीकी रूप से बहुत मजबूत बल्लेबाज है।

#5. शिमरोन हेटमायर

Image result for Shimron Hetmyer

मध्यक्रम के विस्फोटक बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध है। कैरेबियाई फ्लेवर उनकी बल्लेबाजी में खूब झलकता है। अपने वनडे करियर में हेटमायर 107 की स्ट्राइक रेट से 758 रन बना चुके है। हाल ही में हुई भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज में हेटमायर ने कई धुआंधार पारियां खेली। गुवाहाटी में हुए वनडे में हेटमायर ने 78 गेंदों पर 106 रन बनाते हुए सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। 22 वर्षीय हेटमायर स्पिन के काफी अच्छे खिलाड़ी माने जाते हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज जब तक क्रीज पर होता है तब तक गेंद बाउंड्री के पार ही नजर आती है।

#6. ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

Image result for Rishabh Pant

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट का चमकता सितारा है। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने हाल ही में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया। 21 वर्षीय बाएं हाथ का यह बल्लेबाज तेजतर्रार पारियां खेलने के लिए जाना जाता है। सिडनी क्रिकेट टेस्ट में ऋषभ पंत ने शानदार 159 रन की पारी खेली। उन्होंने सभी कंगारू गेंदबाजों को जमकर धोया। पंत समय के अनुसार खुद को ढालने वाले बल्लेबाजों में से एक है , वह ऊपरी क्रम में भी अच्छी बल्लेबाजी करते है और उन्हें खेल को खत्म करना भी बखूबी आता है। इसलिए युवा 11 में वह फिनिशर की भूमिका अदा करेंगे।

#7. राशिद खान

Image result for Rashid Khan

राशिद खान एक ऐसा नाम है जिसमे बहुत कम समय में पूरी दुनिया को अपना दीवाना बना लिया। अफ़गानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के फैन हर देश में मौजूद है। 22 साल की छोटी उम्र में राशिद खान को क्रिकेट का बहुत अनुभव हो चुका है। वह आईपीएल से लेकर बीबीएल तक बहुत से टूर्नामेंट में अपना हाथ आजमा चुके हैं।

हाल ही में राशिद खान के पिता का निधन हो गया लेकिन उसके बावजूद वह बीबीएल में अपनी टीम एडिलेड स्ट्राइकर्स के लिए खेले। जिसके बाद क्रिकेट फैंस के मन में राशिद के लिए प्यार और इज्जत और ज्यादा बढ़ गई। राशिद खान अब तक 52 मैचों में 14 की औसत से 118 विकेट झटक चुके है, जो अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है। इसके अलावा राशिद निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते है। वह मैदान पर बहुत शांत है और खेल का बहुत अनुभव राशिद के पास है। इसलिए राशिद से अच्छा कप्तान युवा 11 को नहीं मिल सकता।

#8. मेहदी हसन मिराज

Image result for mehidy hasan miraz

मेहदी हसन बांग्लादेशी हरफनमौला खिलाड़ी है। 21 वर्षीय हसन पहले ऐसे बांग्लादेशी खिलाड़ी हैं जो एक ही मैच में गेंद और बल्ले से ओपन कर चुके हैं। दरअसल एशिया कप 2018 फाइनल मैच में भारत के खिलाफ हसन ने लिटन दास के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत की और इसी मैच में उन्होंने गेंद से पहला ओवर भी फेंका। एशिया कप में ऐसा करने वाले वह पांचवें खिलाड़ी है। 2018 का साल एक खिलाड़ी के तौर पर मेहदी हसन के लिए अच्छा रहा। वह वनडे क्रिकेट में अब तक 22 मैचों में 212 रन बना चुके हैं, जिसके साथ हसन ने अपनी ऑफस्पिन गेंदबाजी से 24 विकेट झटके हैं। इसीलिए युवा 11 में उनका खास स्थान तो बनता ही है।

#9. कगिसो रबाड़ा

Image result for Rabada

23 वर्षीय तेज गेंदबाज कगिसो रबाड़ा अपनी कहर बरपाती गेंदबाजी के लिए मशहूर हैं। दक्षिण अफ़्रीकी स्टार गेंदबाज अपनी टीम की जान है। इनके बिना अफ्रीका टीम अधूरी है, गेंद नई हो या पुरानी रबाडा जानते है कि विकेट कैसे लेना है। वह पिछले लंबे समय से टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बने हुए है। बात यॉर्कर की हो या बाउंसर की बहुत ही कम गेंदबाज रबाड़ा का मुकाबला कर सकते है, तो बहुत ही कम बल्लेबाज उनका सामना कर सकते है।

#10. कुलदीप यादव

Image result for Kuldeep Yadav

भारतीय टीम के युवा चाइनामैन स्पिनर की गेंदबाजी को पढ़ पाना अब तक कई टीमों के लिए टेढ़ी खीर साबित हुआ है। 24 वर्षीय युवा स्पिनर ने अपनी कई किस्म की गेंदों से बहुत बल्लेबाजों को परेशान किया है। हाल ही में कुलदीप यादव ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम को पवेलियन का रास्ता दिखाया,यादव ने 99 रन देकर पांच विकेट झटके। कुलदीप यादव खेल के हर फॉर्मेट में अब तक काफी किफायती साबित हुए हैं। बात करें एकदिवसीय क्रिकेट की तो कुलदीप अब तक 33 मैचों में 20 की औसत से 67 विकेट चटका चुके हैं।

#11. लुंगी एंगीडी

Image result for Ngidi

लुंगीसानी एंगीडी साउथ अफ्रीका क्रिकेट की खोज है। 22 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज एंगीडी किसी भी बल्लेबाज को परेशान कर सकते है। एंगीडी 150 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से गेंदबाजी करने की क्षमता रखते है। पिच कैसी भी हो लुंगी अपनी गेंदबाजी से हमेशा आग उगलते है ,उनके पास धीमी गति की गेंदों का अच्छा मिश्रण है। जिससे प्रभावित होकर सत्र 2018 आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 50 लाख में रुपए में खरीदा था। एंगीडी का पहला आईपीएल अच्छा रहा और उन्होंने 7 मैचों में 11 विकेट झटके। वह आईपीएल 2018 में सबसे किफायती गेंदबाजी में से एक रहे। लुंगी का इकोनॉमी रेट मात्र 6 का रहा था। वनडे क्रिकेट में एंगीडी 13 मैचों में 26 विकेट ले चुके है तो उनका युवा 11 में होना लाजमी है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now